राष्ट्रीय: पीएम मोदी ने प्रार्थना और वैदिक मंत्रोच्चार के बीच अबू धाबी में यूएई के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया

पीएम मोदी ने प्रार्थना और वैदिक मंत्रोच्चार के बीच अबू धाबी में यूएई के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया
यह वास्तव में दुनिया भर के हिंदुओं के लिए एक गर्व और ऐतिहासिक क्षण था, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में पहले हिंदू मंदिर, बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) मंदिर का उद्घाटन किया।

नई दिल्ली, 15 फरवरी (आईएएनएस)। यह वास्तव में दुनिया भर के हिंदुओं के लिए एक गर्व और ऐतिहासिक क्षण था, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में पहले हिंदू मंदिर, बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) मंदिर का उद्घाटन किया।

अबू धाबी के क्षितिज पर गूंजते संस्कृत श्‍लोकों और वैदिक भजनों के साथ पीएम मोदी शाम 6 बजे मंदिर परिसर में पहुंचे और बीएपीएस के ईश्वरचरणदास स्वामी और अन्य प्रतिनिधियों ने उनका स्वागत किया।

भगवान स्वामीनारायण के चरणों में फूलों की पंखुड़ियां अर्पित करते हुए पीएम मोदी अनुष्ठान करने के लिए आगे बढ़े, जो उद्घाटन समारोह के हिस्से के रूप में पवित्र गंगा जल चढ़ाने के साथ शुरू हुआ, जो शुभ बसंत पंचमी त्योहार के साथ मेल खाता था।

ऐतिहासिक उद्घाटन की अध्यक्षता करने के लिए 5 फरवरी को खाड़ी देश पहुंचे महंत स्वामी महाराज के साथ बैठकर पीएम मोदी ने 'वैश्विक आरती' की।

उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने महंत स्वामी महाराज को प्रणाम किया और उनका आशीर्वाद लिया, क्योंकि महंत ने उन्हें माला पहनाई थी।

वह महाराज स्वामी नारायण की मूर्ति पर पवित्र जल चढ़ाने के लिए आगे बढ़े और मंदिर में एक पत्थर पर 'वसुधैव कुटुंबकम' - दुनिया एक परिवार है - का संदेश अंकित किया।

प्रतिष्ठित मंदिर का उद्घाटन 'सद्भाव के उत्सव' के माध्यम से मनाया गया - उत्थान कार्यक्रमों और सामुदायिक कार्यक्रमों की एक श्रृंखला जो विश्वास को मजबूत करने, सामुदायिक सेवा को संगठित करने और सभी पीढ़ियों और पृष्ठभूमि के लोगों के बीच प्रेरणादायक सद्भाव पर केंद्रित थी।

समारोह 10 फरवरी से शुरू हुआ और 21 फरवरी तक चलेगा।

पीएम मोदी के आगमन से पहले पूरे परिसर को शुभ प्रतीकों से सजाया गया था, जिसमें संस्कृत, अरबी, अंग्रेजी और गुजराती में 'स्वागत' के संदेश शामिल थे।

मंदिर परियोजना की देखरेख कर रहे ब्रह्मविहारीदास स्वामी ने पहले कहा था, "अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर वैश्विक सद्भाव के लिए एक आध्यात्मिक नखलिस्तान के रूप में कार्य करता है, जो अतीत का जश्‍न मनाता है और भविष्य को पुन: व्यवस्थित करता है। यह परम पावन प्रमुख स्वामी महाराज की आध्यात्मिकता और नेतृत्व की उदारता, ईमानदारी और मित्रता का एक कालातीत प्रमाण है।“

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान द्वारा उपहार में दी गई 27 एकड़ भूमि में फैला यह प्रतिष्ठित पत्थर का मंदिर दुबई-अबू धाबी शेख जायद राजमार्ग पर अल रहबा के पास अबू मुरीखा में स्थित है।

वास्तुकला की पारंपरिक नागर शैली की विशेषता वाला यह मंदिर 108 फीट ऊंचा है और इसमें सात शिखर हैं, जिनमें से प्रत्येक संयुक्त अरब अमीरात के सात अमीरात में से एक का प्रतिनिधित्व करता है।

दो केंद्रीय गुंबदों, 'डोम ऑफ हार्मनी' और 'डोम ऑफ पीस' के साथ, मंदिर के प्रवेश द्वार को आठ मूर्तियों द्वारा चिह्नित किया गया है, जो सनातन धर्म के आठ मूल्यों का प्रतीक है।

रिपोर्ट के मुताबिक, निर्माण की लागत लगभग 400 मिलियन यूएई दिरहम होने का अनुमान है।

2015 में यूएई सरकार द्वारा मंदिर के लिए जमीन आवंटित करने के बाद पीएम मोदी ने 130 करोड़ भारतीयों की ओर से खाड़ी देश के नेतृत्व को धन्यवाद दिया और इसे एक "ऐतिहासिक" कदम बताया।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   15 Feb 2024 7:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story