राजनीति: इजरायल और हमास के बीच बंधकों के लिए दवा, गाजा को सहायता पहुंचाने को लेकर हुआ समझौता : कतर

इजरायल और हमास के बीच बंधकों के लिए दवा, गाजा को सहायता पहुंचाने को लेकर हुआ समझौता : कतर
दोहा, 17 जनवरी (आईएएनएस)। कतर सरकार ने घोषणा की कि इजरायल और हमास गाजा में बंधकों को दवाएं उपलब्ध कराने के लिए एक समझौते पर पहुंचे हैं और साथ ही अधिक मानवीय सहायता के प्रवेश की अनुमति भी दी है।

दोहा, 17 जनवरी (आईएएनएस)। कतर सरकार ने घोषणा की कि इजरायल और हमास गाजा में बंधकों को दवाएं उपलब्ध कराने के लिए एक समझौते पर पहुंचे हैं और साथ ही अधिक मानवीय सहायता के प्रवेश की अनुमति भी दी है।

विदेश मंत्रालय ने मंगलवार देर रात एक बयान में कहा कि यह समझौता फ्रांस के सहयोग से हुआ है।

बयान में मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद बिन मोहम्मद अल-अंसारी के हवाले से बताया गया, ''समझौते के तहत, गाजा में इजरायली बंदियों के लिए आवश्यक दवा पहुंचाने के बदले में, गाजा पट्टी में सबसे ज्यादा प्रभावित और कमजोर क्षेत्रों में नागरिकों को अन्य मानवीय सहायता के साथ दवा वितरित की जाएगी।''

अल-अंसारी ने कहा कि गाजा पट्टी में उनके परिवहन की तैयारी के लिए, दवाएं और सहायता बुधवार को कतरी सशस्त्र बल के दो विमानों में दोहा से मिस्र के शहर अल-अरिश के लिए रवाना होगी।

उन्होंने गाजा में युद्ध को समाप्त करने के कतरी प्रयासों के ढांचे के भीतर, विशेष रूप से मानवीय मुद्दों और चिकित्सा निकासी में क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों के साथ प्रयासों को जारी रखने पर जोर दिया।

इजरायली अधिकारियों के अनुसार, हमास-नियंत्रित क्षेत्र में विदेशी नागरिकों सहित लगभग 136 लोग कैद में हैं।

मंगलवार को उनमें से दो की कैद में मरने की सूचना दी गयी।

24-30 नवंबर, 2023 को मानवीय विराम के दौरान 86 इजरायली और 24 विदेशी नागरिक बंधकों को रिहा किया गया।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, पीड़ितों के परिवारों की वकालत करने वाले समूह, इजरायल के बंधकों और लापता परिवार फोरम ने पिछले सप्ताह जारी एक रिपोर्ट में कहा कि अन्य कैदी बीमारियों से पीड़ित हैं, जिसमें मानसिक और शारीरिक यातना शामिल है।

कतर की यह घोषणा इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा यह कहे जाने के कुछ दिनों बाद आई है कि मोसाद प्रमुख डेविड बार्निया ने गाजा में हमास द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को दवाएं पहुंचाने पर दोहा के साथ एक समझौता किया है।

कतर ने हमास और इजरायल के बीच एक समझौता कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसके कारण नवंबर 2023 में अस्थायी संघर्ष विराम हुआ। इस दौरान इज़राइल ने फिलिस्तीनी कैदियों को भी रिहा कर दिया था, जिनमें से अधिकांश बच्चे और महिलाएं थीं।

7 अक्टूबर, 2023 को इजरायल के खिलाफ अपना अभूतपूर्व हमले के दौरान हमास ने लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया था।

--आईएएनएस

पीके/एसकेपी

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   18 Jan 2024 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story