लोकसभा चुनाव 2024: असम की पांच लोकसभा सीटों पर हुए चुनाव में 150 ईवीएम मशीनों को बदला गया

असम की पांच लोकसभा सीटों पर हुए चुनाव में 150 ईवीएम मशीनों को बदला गया
  • ईवीएम में थी तकनीकी खराबी
  • अचानक बढ़ गया नदी का जलस्तर
  • 400 से अधिक उपकरणों को खराबी के कारण चेंज किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 14 लोकसभा सीट वाले असम में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में केवल पांच सीटों पर मतदान हुआ। पांच सीटों में काजीरंगा, सोनितपुर, लखीमपुर, डिब्रूगढ़, जोरहाट सीट पर मतदान हुआ। वोटिंग आज सुबह सात बजे से शुरु हुआ। असम में सीएए और चाय जनजाती वोटर का मुद्दा अहम चुनावी मुद्दा रहा।

असम की पांच लोकसभा सीटों पर खराबी के कारण इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को बदला गया। अलग-अलग ईवीएम की वीवीपैट और बैलेट इकाइयों सहित 400 से अधिक उपकरणों को भी खराबी के कारण चेंज किया गया।

अमर उजाला ने एक इलेक्शन अधिकारी के हवाले से लिखा है कि चुनाव में अधिकांश गड़बड़ियां मॉक पोलिंग के दौरान देखी गईं, जो वास्तविक मतदान से 90 मिनट पहले शुरू हुईं। वास्तविक मतदान शुरू होने के बाद, पूरे सेट के साथ छह ईवीएम बदले गए। वहीं, विभिन्न मतदान केंद्रों पर 40 और वीवीपैट बदले गए।

सरकारी समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा से मिली जानकारी के अनुसार असम के लखीमपुर क्षेत्र में ईवीएम के नदी में डूबने का मामला सामने आया है। मतदान के दौरान एक ईवीएम खराब हो गया। खराब ईवीएम को बदलने के लिए एक वाहन को लेकर जा रही नाव अचानक नदी में डूब गई। अधिकारियों ने बताया कि नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण नाव डूब गई। वहीं इस घटना में उस वाहन में रखी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) भी पानी में आंशिक रूप से डूब गई। ईवीएम में तकनीकी खराबी आ गई थी। इसके बाद ईवीएम को बदलने के लिए एक वाहन में रखकर सादिया से अमरपुर इलाके में जा रहे थे। सादिया में रुकी एक क्विक रिस्पॉन्स टीम ने ईवीएम लेकर वाहन चालक और एक अधिकारी को रवाना किया था।

Created On :   19 April 2024 1:49 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story