पहले चरण का प्रचार खत्म: पीएम मोदी ने असम में भरी हुंकार, विपक्ष ने यूपी में डाला डेरा, कुछ यूं रहा प्रचार के आखिरी दिन का हाल

पीएम मोदी ने असम में भरी हुंकार, विपक्ष ने यूपी में डाला डेरा, कुछ यूं रहा प्रचार के आखिरी दिन का हाल
  • पहले चरण का प्रचार हुआ खत्म
  • अब वोटर्स करेंगे प्रत्याशियों के किस्मत का फैसला
  • 19 अप्रैल को होगा पहले चरण का मतदान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण का प्रचार बुधवार (17 अप्रैल, 2024) शाम को छह बजे थम गया। इससे पहले कई सियासी दल के नेताओं ने पहले चरण में होने वाली सीटों पर चुनाव प्रचार किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असम के नलबाड़ी में एक रैली को संबोधित किया।

वहीं, यूपी के गाजियाबाद में सुबह कांग्रेस नेता राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने इंडिया गठबंधन की ओर से संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लिया। इस दौरान इन दोनों नेताओं ने बीजेपी सरकार और पीएम मोदी की नीतियों पर निशाना साधा।

पहले चरण के चुनाव प्रचार के आखिरी दिन कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने सहारनपुर में रोड शो किया। इस दौरान प्रियंका गांधी के भी निशाने पर पीएम मोदी और केंद्र की बीजेपी सरकार रही। बता दें कि, कांग्रेस पहले चरण में पश्चिमी यूपी की आठ सीटों में से सिर्फ एक सीट सहारनपुर में चुनाव लड़ रही है। ऐसे में प्रियंका गांधी पश्चिमी यूपी के सहारनपुर में कांग्रेस उम्मीदवार इमरान मसूद के समर्थन में रोड शो किया।

19 अप्रैल को होने वाली वोटिंग के 48 घंटे पहले पार्टियों की सार्वजनिक रैली, रोड शो और जुलूस पूरी तरह से बंद हो गए हैं। ऐसे में बुधवार सभी राजनैतिक दलों के नेताओं ने पहली चरण में होने वाली सीटों पर पूरी ताकत के साथ प्रचार किया।

19 अप्रैल को 102 सीटों पर चुनाव

गौरतलब है कि 19 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होने वाला है। जिसमें 102 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। देश में कुल सात चरणों में मतदान होगा। पहले चरण के चुनाव में 21 राज्यों सहित केंद्र शासित प्रदेशों में वोटिंग होगी। साथ ही, दूसरा चरण 26 अप्रैल और तीसरा चरण का चुनाव 7 मई को होगा। वहीं, चौथा चरण 13 मई, पांचवा चरण 20 मई और छठे चरण का मतदान 25 मई को होगा। इसके अलावा देश में अंतिम चरण यानी सातवें चरण का मतदान 1 जून को होगा। इन सभी चुनावों के नतीजे एक साथ 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

इन राज्यों में होगी वोटिंग

पहले चरण में सभी चरणों के मुताबिक सबसे ज्यादा सीटों पर वोटिंग होगी। पहले चरण में तमिलनाडु की 39, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की 8, मध्य प्रदेश की 6, महाराष्ट्र की 5, बिहार की 4, उत्तराखंड की 5, असम की 4, पश्चिम बंगाल की 3, मणिपुर की 2, मेघालय की 2, अरुणाचल की 2, छत्तीसगढ़ की 1, मिजोरम की 1, नागालैंड की 1, सिक्किम की एक, त्रिपुरा की एक, अंडमान एंड निकोबार की 1, जम्मू-कश्मीर की 1, लक्षद्वीप की 1 और पुडुचेरी की 1 लोकसभा सीट पर चुनाव होंगे। बुधवार को इन सीटों पर प्रचार थम जाएगा।

इन राज्यों की इन सीटों पर होगी वोटिंग

पहले चरण के चुनाव में असम की डिब्रूगढ़, जोरहाट, काजीरंगा, लखीमपुर और सोनितपुर सीट पर मतदान होगा। वहीं, बिहार की जमुई, औरंगाबाद, गया और नवादा सीट पर भी पहले चरण में चुनाव होंगे।

मध्य प्रदेश की 6 सीटों पर वोटिंग

इसके अलावा मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा, बालाघाट, जबलपुर, मंडला, सीधी, और शहडोल सीट पर वोट डाले जाएंगे, जबकि महाराष्ट्र की चंद्रपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली, चिमूर, रामटेक और नागपुर सीट पर चुनाव होंगे।

राजस्थान में इन सीटों पर चुनाव

राजस्थान के बीकानेर, गंगानगर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर सीट पहले चरण में मतदान होने हैं। साथ ही, उत्तराखंड की गढ़वाल, टेहरी गढ़वाल, अल्मोडा, नैनीताल-उधमसिंह नगर और हरिद्वार सीट पर 19 अप्रैल को वोटिंग होगी।

पश्चिम बंगाल की जलपाईगुड़ी, कूचबिहार और अलीपुरद्वार में भी इसी दिन वोटिंग होगी। उत्तर प्रदेश की मुजफ्फरनगर, बिजनोर, सहारनपुर, कैराना, नगीना, मोरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में भी पहले चरण में चुनाव होंगे। त्रिपुरा वेस्ट में भी इसी दिन वोट होंगे।

तमिलनाडु की सभी सीटों पर वोटिंग

पहले चरण में तमिलनाडु की सभी लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। इनमें चेन्नई उत्तर, चेन्नई दक्षिण, चेन्नई सेंट्रल, श्रीपेरंबदूर, तिरुवल्लुर,कांचीपुरम, अराक्कोनम, वेल्लोर, कृष्णागिरी, विलुप्पुरम, कल्लाकुरिची, सलेम, नामक्कल, कोयंबटूर, पोलाची, डिंडीगुल, करूर, धर्मपुरी, तिरुवन्नमलाई, अरणी, इरोड, तिरुप्पुर, नीलगिरी, तिरुचिरापल्ली, पेरम्बलूर, कुड्डालोर, चिदम्बरम, थेनी, विरुधुनगर, रामनाथपुरम, थूथुक्कुडी, तेनकासी, मयिलादुथुराई, नागपट्टिनम, तंजावुर, शिवगंगा, मदुरै, तिरुनेलवेली और कन्याकुमारी शामिल हैं।

इन सीटों पर खास नजर

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में उत्तर प्रदेश की सहारनपुर, रामपुर, पीलीभीत, मुजफ्फरनगर सीट पर सभी कई पार्टियां जोर आजमाइश करती हुई नजर आ रही हैं। असम की डिब्रूगढ़, सोनितपुर और छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट पर सियासी सरगर्मी बढ़ी हुई है। वहीं, बिहार की जमुई, गया सीट पर इंडिया गठबंधन और एनडीए के बीच कांटे की टक्कर है। इसी तरह मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर नजर आ रही है। मणिपुर दो इनर और आउटर दोनों सीटों पर बीजेपी जीत का रास्ता तलाश रही है।

चित्र से देखें कहां होगा पहले चरण का चुनाव

Created On :   17 April 2024 1:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story