पहले चरण का चुनाव आज: 16.63 करोड़ वोटर तय करेंगे 1625 उम्मीदवारों का भाग्य, 1.87 लाख पोलिंग बुथ पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम

16.63 करोड़ वोटर तय करेंगे 1625 उम्मीदवारों का भाग्य, 1.87 लाख पोलिंग बुथ पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम
  • देश में पहले चरण का मतदान आज
  • 1625 उम्मीदवारों का भाग्य आज होगा तय
  • 1.87 लाख पोलिंग बुथ पर 16.63 करोड़ ज्यादा वोटर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग आज से शुरू होने वाली है। इस चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 102 सीटों पर मतदान होने वाले हैं। जिसमें 1625 से ज्यादा प्रत्याशी चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमाने जा रहे हैं। इन उम्मीदवारों में से 1491 पुरुष और 135 महिलाएं शामिल हैं। पोलिंग टीम अरुणाचल प्रदेश के तवांग में अपने-अपने मतदान केंद्रों के लिए रवाना हुए।

वोटिंग शुक्रवार सुबह 7 बजे से शुरू होगी, जो कि शाम छह बजे तक चलेगी। कुछ जगहों वोटिंग खत्म होने का समय अलग-अलग हो सकता है। पोलिंग टीम अपने-अपने मतदान केंद्रों के लिए रवाना हुए।

पहला चरण में इतने वोटर

चुनाव आयोग के मुताबिक, देश में पहले चरण के चुनाव के लिए 1.87 लाख मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 16.63 करोड़ से अधिक वोटर पहले चरण में मतदान करने वाले हैं। 20-29 वर्ष के बीच 3.51 युवा मतदाता है। वहीं, 35 लाख से अधिक युवा वोटर पहली बार मतदान करने जा रहे हैं। पहले चरण में 8.4 करोड़ पुरुष और 8.23 करोड़ महिला मतदाता हैं। इसके अलावा 11 हजार से ज्यादा थर्ड जेंडर मतदाता हैं।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

चुनाव आयोग ने 1.87 लाख से अधिक पोलिंग बूथ पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। मतदान सही तरीके से इसके लिए इन सभी पोलिंग बुथ पर करीब 18 लाख सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। सुरक्षाकर्मियों को लाने और ले जाने के लिए 41 हेलीकॉप्टर, 84 विशेष ट्रेनें और लगभग एक लाख वाहन की व्यवस्था की गई है।

सात चरणों में चुनाव

देश में कुल सात चरणों में मतदान होगा। पहले चरण के चुनाव में 21 राज्यों सहित केंद्र शासित प्रदेशों में वोटिंग होगी। साथ ही, दूसरा चरण 26 अप्रैल और तीसरा चरण का चुनाव 7 मई को होगा। वहीं, चौथा चरण 13 मई, पांचवा चरण 20 मई और छठे चरण का मतदान 25 मई को होगा। इसके अलावा देश में अंतिम चरण यानी सातवें चरण का मतदान 1 जून को होगा। इन सभी चुनावों के नतीजे एक साथ 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

इन राज्यों में होगी वोटिंग

पहले चरण में सभी चरणों के मुताबिक सबसे ज्यादा सीटों पर वोटिंग होगी। पहले चरण में तमिलनाडु की 39, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की 8, मध्य प्रदेश की 6, महाराष्ट्र की 5, बिहार की 4, उत्तराखंड की 5, असम की 4, पश्चिम बंगाल की 3, मणिपुर की 2, मेघालय की 2, अरुणाचल की 2, छत्तीसगढ़ की 1, मिजोरम की 1, नागालैंड की 1, सिक्किम की एक, त्रिपुरा की एक, अंडमान एंड निकोबार की 1, जम्मू-कश्मीर की 1, लक्षद्वीप की 1 और पुडुचेरी की 1 लोकसभा सीट पर चुनाव होंगे। बुधवार को इन सीटों पर प्रचार थम जाएगा।

इन राज्यों की इन सीटों पर होगी वोटिंग

पहले चरण के चुनाव में असम की डिब्रूगढ़, जोरहाट, काजीरंगा, लखीमपुर और सोनितपुर सीट पर मतदान होगा। वहीं, बिहार की जमुई, औरंगाबाद, गया और नवादा सीट पर भी पहले चरण में चुनाव होंगे।

मध्य प्रदेश में इन सीटों पर वोटिंग

इसके अलावा मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा, बालाघाट, जबलपुर, मंडला, सीधी, और शहडोल सीट पर वोट डाले जाएंगे, जबकि महाराष्ट्र की चंद्रपुर, भंडारा-गोंदिया, गढ़चिरौली, चिमूर, रामटेक और नागपुर सीट पर चुनाव होंगे।

राजस्थान में इन सीटों पर चुनाव

राजस्थान के बीकानेर, गंगानगर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर सीट पहले चरण में मतदान होने हैं। साथ ही, उत्तराखंड की गढ़वाल, टेहरी गढ़वाल, अल्मोडा, नैनीताल-उधमसिंह नगर और हरिद्वार सीट पर 19 अप्रैल को वोटिंग होगी।

पश्चिम बंगाल की जलपाईगुड़ी, कूचबिहार और अलीपुरद्वार में भी इसी दिन वोटिंग होगी। उत्तर प्रदेश की मुजफ्फरनगर, बिजनोर, सहारनपुर, कैराना, नगीना, मोरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में भी पहले चरण में चुनाव होंगे। त्रिपुरा वेस्ट में भी इसी दिन वोट होंगे।

तमिलनाडु की सभी सीटों पर वोटिंग

पहले चरण में तमिलनाडु की सभी लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी। इनमें चेन्नई उत्तर, चेन्नई दक्षिण, चेन्नई सेंट्रल, श्रीपेरंबदूर, तिरुवल्लुर,कांचीपुरम, अराक्कोनम, वेल्लोर, कृष्णागिरी, विलुप्पुरम, कल्लाकुरिची, सलेम, नामक्कल, कोयंबटूर, पोलाची, डिंडीगुल, करूर, धर्मपुरी, तिरुवन्नमलाई, अरणी, इरोड, तिरुप्पुर, नीलगिरी, तिरुचिरापल्ली, पेरम्बलूर, कुड्डालोर, चिदम्बरम, थेनी, विरुधुनगर, रामनाथपुरम, थूथुक्कुडी, तेनकासी, मयिलादुथुराई, नागपट्टिनम, तंजावुर, शिवगंगा, मदुरै, तिरुनेलवेली और कन्याकुमारी शामिल हैं।

इन सीटों पर खास नजर

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में उत्तर प्रदेश की सहारनपुर, रामपुर, पीलीभीत, मुजफ्फरनगर सीट पर सभी कई पार्टियां जोर आजमाइश करती हुई नजर आ रही हैं। असम की डिब्रूगढ़, सोनितपुर और छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट पर सियासी सरगर्मी बढ़ी हुई है। वहीं, बिहार की जमुई, गया सीट पर इंडिया गठबंधन और एनडीए के बीच कांटे की टक्कर है। इसी तरह मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर नजर आ रही है। मणिपुर दो इनर और आउटर दोनों सीटों पर बीजेपी जीत का रास्ता तलाश रही है।

Created On :   18 April 2024 6:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story