तेलंगाना विधानसभा चुनाव: तेलंगाना में 20 दलबदलू कांग्रेस के टिकट पर जीते

तेलंगाना में 20 दलबदलू कांग्रेस के टिकट पर जीते
  • कांग्रेस पार्टी के 64 विधायकों में से कम से कम 20 हैं दलबदलू
  • बीते 5 महीनों के दौरान बीआरएस और भाजपा से छोड़कर पार्टी में शामिल हुए थे

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। तेलंगाना विधानसभा चुनाव में विजयी कांग्रेस पार्टी के 64 विधायकों में से कम से कम 20 ऐसे हैं जो पिछले पांच महीनों के दौरान बीआरएस और भाजपा से छोड़कर पार्टी में शामिल हुए थे। उनमें से कुछ नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख से कुछ दिन पहले ही कांग्रेस में शामिल हुए थे। कांग्रेस, जो लगभग 40 निर्वाचन क्षेत्रों में मजबूत उम्मीदवारों की कमी से चिंतित थी, ने बीआरएस और भाजपा दोनों के असंतुष्ट नेताओं को लुभाने में फुर्ती दिखाई और यह रणनीति सफल रही।

चूंकि बीआरएस ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से लगभग 45 दिन पहले अगस्त में ही अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी थी, कांग्रेस को उन बीआरएस नेताओं तक पहुंचने के लिए पर्याप्त समय मिल गया जो टिकट से इनकार करने से नाखुश थे।

पूर्व सांसद पोंगुलेटी श्रीनिवास रेड्डी, पूर्व मंत्री जुपल्ली कृष्ण राव, तुम्मला नागेश्वर राव, पूर्व सांसद जी. विवेक, के. राजगोपाल रेड्डी उन प्रमुख नेताओं में से हैं, जो बीआरएस या भाजपा से कांग्रेस में आए और चुनाव जीते।

कांग्रेस पार्टी द्वारा मैदान में उतारे गए 118 उम्मीदवारों में से 30 ऐसे थे जो हाल ही में पार्टी में शामिल हुए थे। उनमें से केवल 10 हार गए। अविभाजित खम्मम जिले में सबसे अधिक संख्या में दलबदलुओं की जीत हुई। कांग्रेस ने 2018 में जिले की 10 में से छह सीटें जीती थीं और दो को छोड़कर सभी बाद में बीआरएस में चले गए थे। टीडीपी के दोनों विधायक भी बीआरएस में शामिल हो गए थे। इस चुनाव में उन सभी को धूल चाटनी पड़ी क्योंकि पिछले चुनाव में दूसरे स्थान पर रहे बीआरएस उम्मीदवार कांग्रेस में चले गए।

खम्मम के पूर्व सांसद पोंगुलेट श्रीनिवास रेड्डी, जिन्हें बीआरएस से निलंबित कर दिया गया था, पड़ोसी राज्य कर्नाटक में कांग्रेस की जीत के बाद पार्टी में शामिल होने वाले पहले नेताओं में से एक थे। वह पलेयर निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए हैं। बीआरएस से कांग्रेस में आकर जीतने वाले अन्य नेताओं में तुम्मला नागेश्वर राव (खम्मम), के. कनकैया (येलांडु), पी. वेंकटेश्वरलू (पिनपाका), जे. आदिनारायण (असवरोपेट) और एम. रागमयी (सथुपल्ली) शामिल हैं।

नागेश्वर राव, जिन्होंने पहली बीआरएस सरकार में मंत्री के रूप में भी काम किया था, सितंबर में कांग्रेस में शामिल हो गए क्योंकि पार्टी ने उनका टिकट कट गया था। टीडीपी के पूर्व नेता ने अविभाजित आंध्र प्रदेश में मंत्री के रूप में भी काम किया था। खम्मम में उन्होंने परिवहन मंत्री पी. अजय कुमार को 49 हजार से अधिक वोटों से हराया।

अविभाजित महबूबनगर जिले में पूर्व मंत्री जुपल्ली कृष्ण राव, जो बीआरएस से निलंबित होने के बाद जुलाई में कांग्रेस में शामिल हो गए थे, ने कोल्लापुर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता। बीआरएस छोड़कर कांग्रेस के टिकट पर चुने गए अन्य लोग हैं टी. मेघा रेड्डी (वानापर्थी) जिन्होंने कृषि मंत्री एस. निरंजन रेड्डी को हराया, कासिरेड्डी नारायण रेड्डी (कलवाकुर्थी) और के. राजेश रेड्डी (नगरकुर्नूल)। नारायण रेड्डी बीआरएस से विधान परिषद के सदस्य थे जबकि राजेश रेड्डी बीआरएस एमएलसी के दामोदर रेड्डी के बेटे हैं।

पूर्व विधायक वाई. श्रीनिवास रेड्डी, जो भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए थे, महबूबनगर से चुने गए। उन्होंने आबकारी मंत्री वी. श्रीनिवास गौड़ को हराया। जिन लोगों ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से कुछ दिन पहले बीआरएस छोड़कर टिकट हासिल किया और फिर भी निर्वाचित हुए, वे हैं बी. मनोहर रेड्डी (तंदूर), वेमुला वीरेशम (नाकरेकल), एम. समेल (तुंगथुर्थी)।

मल्काजगिरी से बीआरएस के मौजूदा विधायक मयनामपल्ली हनुमंत राव ने कांग्रेस में शामिल होने के लिए पार्टी छोड़ दी थी क्योंकि बीआरएस ने मेडक से चुने गए उनके बेटे मयनामपल्ली रोहित को टिकट देने से इनकार कर दिया था। कांग्रेस पार्टी ने दोनों को मैदान में उतारा। हनुमंत राव को मल्काजगिरी से हार का सामना करना पड़ा, जबकि उनके बेटे मेडक से चुने गए।

अंतिम क्षणों में भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व सांसद जी विवेक ने चेन्नूर सीट जीत ली। के. राजगोपाल रेड्डी, जो पिछले साल मुनुगोडे में उपचुनाव कराने के लिए कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे, अंतिम समय में कांग्रेस में लौट आए और फिर भी टिकट पाने में कामयाब रहे, और उसी निर्वाचन क्षेत्र से फिर से चुने गए। टीडीपी के पूर्व नेता रेवुरी प्रकाश रेड्डी ने, जिन्होंने भाजपा छोड़ दी थी, ने कांग्रेस के टिकट पर परकल सीट जीती। भाजपा के एक अन्य नेता और पूर्व मंत्री ए. चंद्रशेखर, जो कांग्रेस में चले गए, जहीराबाद से हार गये।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 Dec 2023 1:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story