MP की सभी सीटों पर बीजेपी प्रत्याशी घोषित: विधानसभा चुनाव हारने वाले चार नेता को मिला मौका, एक बार फिर 'नाथ' परिवार से भिड़ेंगे बंटी साहू

विधानसभा चुनाव हारने वाले चार नेता को मिला मौका, एक बार फिर नाथ परिवार से भिड़ेंगे बंटी साहू
  • बीजेपी ने जारी की दूसरी लिस्ट
  • एमपी की बाकी पांच सीटों पर भी बीजेपी ने उतारे प्रत्याशी
  • बीजेपी ने राज्य में 6 महिलाओं को दिया टिकट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बीजेपी ने आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटों पर अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। जिसमें 6 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। बुधवार को पार्टी ने दूसरी लिस्ट जारी की। इसमें राज्य की बाकी 5 सीटों पर भी पार्टी ने अपने उम्मीदवार उतार दिए। पहली लिस्ट में बीजेपी ने एमपी की 24 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे।

बीजेपी पहली लिस्ट में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज चौहान और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को टिकट दिया था। वहीं, खुजराहो से पार्टी ने बीजेपी एमपी प्रदेश अध्यक्ष वी.डी. शर्मा को टिकट दिया। इसके अलावा पार्टी ने भोपाल से आलोक शर्मा, सतना से गणेश सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते को टिकट दिया। हालांकि, ये तीनों नेता साल 2023 के दिसंबर महीने में हुए मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव हार चुके हैं। इधर, बंटी साहू को छिंदवाड़ा से टिकट मिला है।

छिंदवाडा में होगा कड़ा मुकाबला

कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में एक बार फिर नाथ परिवार से विवेक बंटी साहू चुनाव टक्कर लेने जा रहे हैं। इससे पहले बंटी साहू पिछले साल दिसंबर में हुए मध्य प्रेदश विधानसभा चुनाव के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के सामने चुनाव लड़े थे। जिसमें बंटी को हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में बंटी साहू अब कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ के सामने सांसदी का चुनाव लड़ने जा रहे हैं।

देखें सभी प्रत्याशियों के नाम

कांग्रेस ने एमपी में उतारे दस उम्मीदवार

मध्य प्रदेश में कुल 29 लोकसभा सीटें हैं। जिनमें कांग्रेस ने दूसरी लिस्ट में राज्य की 10 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित किए हैं।

इन नेताओं को मिला टिकट

कांग्रेस ने धार से राधेश्याम मुवाल, देवास से राजेंद्र मालवीय, बेतूल से रामू टेकाम, खरगोन से पोरलाल खर्ते, मंडला से ओमकार सिंह मकराम, सतना से सिद्धार्थ कुशवाहा, टिकमगढ़ से पंकज अहिरवार और भिंड से फूल सिंह बरैया पर भरोसा जताया है। हालांकि, राज्य में बड़ी सीटों पर अभी कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं। जिनमें भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर और उज्जैन जैसी सीटों पर अभी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। इन सीटों पर चुनाव मुकाबला काफी कड़ा होता है। ऐसे में कांग्रेस इन सीटों पर बेहतर उम्मीदवार की तलाश में लगी हुई है।

2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने राज्य की 29 में से 28 सीटों पर जीत हासिल की थीं। उस बीजेपी ने केवल एक सीट नहीं जीती थीं। केवल कांग्रेस की ओर से नकुलनाथ छिंदवाड़ा सीट बचाने में कामयाब रहे थे। बता दें कि, छिंदवाड़ा सीट कनलनाथ का गढ़ माना जाता है। ऐसे में इस बार फिर नकुलनाथ को पार्टी ने टिकट दिया है।

इस बार के चुनाव में बीजेपी राज्य में क्लीन स्वीप करने की तैयारी में जुटी हुई है। आगामी लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 400 पार का लक्ष्य रखा है। वहीं, प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पहले ही कह चुके हैं कि इस बार मध्य प्रदेश की सीटें पीएम मोदी को देना है।

Created On :   13 March 2024 3:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story