लोकसभा चुनाव 2024: कांग्रेस ने जारी की 14 वीं लिस्ट, जानिए मध्यप्रदेश की तीन सीटों पर पार्टी ने किसे दिया टिकट?

कांग्रेस ने जारी की 14 वीं लिस्ट, जानिए मध्यप्रदेश की तीन सीटों पर पार्टी ने किसे दिया टिकट?
  • कांग्रेस ने जारी की 14वीं लिस्ट
  • 6 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा
  • जानिए एमपी के 3 सीटों पर किसे मिला टिकट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस पार्टी ने आज शनिवार को उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी के तरफ से जारी की गई 14 वीं लिस्ट में मध्यप्रदेश, गोवा और दादर के 6 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है। मध्यप्रदेश के कुल तीन लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की गई है जिसमें ग्वालियर, मुरैना और खंडवा सीट शामिल है। इसके अलावा गोवा के दो और दादरा की एक सीट पर भी उम्मीदवारों के नाम का ऐलान इस लिस्ट के जरिए आज किया गया है। इससे पहले कांग्रेस ने गुरुवार (4 अप्रैल) को उम्मीदवारों की 13वीं सूची जारी की थी जिसमें तीन सीटों पर प्रत्याशियों को उतारा गया था।

जानिए किसे मिला टिकट

कांग्रेस ने 14वीं लिस्ट में कुल 6 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों से पर्दा उठाया है। मध्यप्रदेश के तीन लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। पार्टी ने ग्वालियर, खंडवा और मुरैना लोकसभा सीट से प्रत्याशियों की घोषणा की है। पार्टी ने ग्वालियर से प्रवीण पाठक, खंडवा से नरेंद्र पटेल और मुरैना से सत्यपाल सिंह सिकरवार को टिकट दिया है। कांग्रेस ने दादरा और नगर हवेली सीट से एसटी उम्मीदवार अजीत रामजीभीई महला पर भरोसा जताया है। गोवा की बात करें तो यहां की दोनों सीटों पर पार्टी ने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। कांग्रेस ने नॉर्थ गोवा से रमाकांत खलाप वहीं साउथ गोवा सीट से विरियाटो फर्नांडीस को चुनावी मैदान में उतारा है।

एक दिन पहले ही जारी किया था घोषणा पत्र

कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए एक दिन पहले ही घोषणापत्र जारी किया था। शुक्रवार (5 मार्च) को जारी घोषणापत्र में कांग्रेस ने पांच न्याय के आधार पर 25 गारंटियों का वादा किया था। पांच न्याय में पार्टी ने युवा न्याय, नारी न्याय, किसान न्याय, श्रमिक न्याय और हिस्सेदारी न्याय का जिक्र किया है। पार्टी ने कहा है कि हम मिलकर इस अन्याय काल के अंधेरे को दूर करेंगे और भारत के लोगों के लिए एक समृद्ध, न्याय से भरे और सामंजस्यपूर्ण भविष्य का रास्ता बनाएंगे। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने दिल्ली स्थित पार्टी कार्यालय में एक कार्यक्रम के दौरान घोषणापत्र जारी किया था।

घोषणापत्र की बड़ी बातें

1. जाति जनगणना - जातियों और उपजातियों और उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थितियों की गणना के लिए एक राष्ट्रव्यापी सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना आयोजित की जाएगी। आंकड़ों के आधार पर सकारात्मक कार्रवाई के एजेंडे को मजबूत किया जाएगा।

2. आरक्षण - एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण की सीमा 50 प्रतिशत बढ़ाई जाएगी। आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (EWS) के लिए नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में 10 प्रतिशत का आरक्षण बिना किसी भेदभाव के सभी जातियों और समुदायों के लिए लागू किया जाएगा। एक साल के अंदर एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षित पदों की सभी बैकलॉग रिक्तियों पर भर्ती की जाएगी।

3. श्रमिक न्याय - कांग्रेस ने 'श्रमिक न्याय' के तहत मजदूरों को स्वास्थ्य का अधिकार देने, न्यूनतम मजूदरी 400 रुपये प्रतिदिन सुनिश्चित करने और शहरी रोजगार गारंटी का वादा किया है।

4. नारी न्याय - 'नारी न्याय' के अंतर्गत 'महालक्ष्मी' गारंटी के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को एक-एक लाख रुपये प्रति वर्ष देने समेत कई वादे किए हैं।

5. युवा न्याय - कांग्रेस पार्टी ने ‘युवा न्याय’ के तहत कुल पांच गारंटी की बात की है। इनमें 30 लाख सरकारी नौकरियां देने और युवाओं को एक साल के लिए प्रशिक्षुता कार्यक्रम के तहत एक लाख रुपये देने का वादा शामिल है।

Created On :   6 April 2024 7:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story