नई संसद: सेंट्रल हॉल में मंगलवार को धनखड़, बिरला, पीएम मोदी, गोयल, खड़गे, मनमोहन सिंह सहित अन्य दे सकते हैं भाषण

सेंट्रल हॉल में मंगलवार को धनखड़, बिरला, पीएम मोदी, गोयल, खड़गे, मनमोहन सिंह सहित अन्य दे सकते हैं भाषण
  • पुराने से नए संसद भवन में शिफ्ट
  • सुबह 11 बजे सेंट्रल हॉल में समारोह
  • डेढ़ घंटे तक चलने की संभावना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पुराने से नए संसद भवन में शिफ्ट होने से पहले मंगलवार को सुबह 11 बजे सेंट्रल हॉल में एक समारोह होगा, जिसके डेढ़ घंटे तक चलने की संभावना है।

सूत्रों के मुताबिक इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल, राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी का भाषण हो सकता है।

सूत्रों के मुताबिक संसद में सबसे ज्यादा टर्म तक सांसद रहने वाले तीन वर्तमान सांसदों, जिसमें देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी और शिबू सोरेन शामिल हैं, को भी सेंट्रल हॉल में बोलने के लिए आमंत्रित किया गया है।

आपको बता दें कि सबसे ज्यादा टर्म के लिहाज से लोकसभा में वर्तमान में सबसे वरिष्ठ सांसद मेनका गांधी हैं और राज्यसभा में सबसे वरिष्ठ पूर्व पीएम मनमोहन सिंह हैं। वहीं, दोनों सदनों में मिलाकर सबसे ज्यादा टर्म वाले वरिष्ठ वर्तमान सांसद जेएमएम के शिबू सोरेन हैं। इससे पहले मंगलवार को सुबह 9:30 बजे संसद के पुराने भवन में सभी सांसदों का फोटो सेशन होगा। सेंट्रल हॉल के इस कार्यक्रम के समापन के बाद विधिवत पूजा के साथ नई संसद में प्रवेश शुरू होगा। संसद के नए भवन में मंगलवार को दोपहर बाद 1:15 बजे लोकसभा की कार्यवाही शुरू होगी।

आपको बता दें कि संसद के विशेष सत्र के पहले दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'संसद में आजादी के 75 सालों की संसदीय यात्रा - संविधान सभा से लेकर आज तक की उपलब्धियां, यादों अनुभव और सबक पर' चर्चा की शुरुआत की। सभी राजनीतिक दलों के महत्वपूर्ण नेताओं ने इस विषय पर चर्चा में भाग लिया।

चर्चा का समापन करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ने सांसदों से अपील करते हुए कहा कि उन्हें विश्वास है कि नए संसद भवन में सांसद गलत परिपाटियों को छोड़कर चर्चा को उच्चस्तर पर लेकर जाएंगे और भारत के लोकतंत्र की प्रतिष्ठा को और ज्यादा बढ़ाएंगे। इसके बाद स्पीकर ने लोकसभा की कार्यवाही को स्थगित करते हुए सदन में घोषणा की कि मंगलवार को लोकसभा की कार्यवाही नए संसद भवन में दोपहर 1:15 बजे शुरू होगी।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   19 Sep 2023 3:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story