रामलला प्राण प्रतिष्ठा: भगवान रामलला आज मंदिर का भ्रमण करेंगे, 18 जनवरी को आसन पर स्थापित होगी प्रतिमा

भगवान रामलला आज मंदिर का भ्रमण करेंगे, 18 जनवरी को आसन पर स्थापित होगी प्रतिमा
  • अनुष्ठान का प्रारंभ मंगलवार से शुरु हुआ
  • प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान का आज दूसरा दिन
  • यम नियमों का पालन कर रहे पीएम मोदी

डिजिटल डेस्क, अयोध्या। अयोध्या में भगवान श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान का आज दूसरा दिन है। अनुष्ठान का प्रारंभ मंगलवार से शुरु हुआ था। कल 18 जनवरी को रामलला की प्रतिमा गर्भगृह में निर्धारित आसन पर स्थापित कर दी जाएगी। 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में रामलला की प्रतिमा अयोध्या में मंदिर में विराजमान की जाएगी। शास्त्रों के मुताबिक 11 दिनों के यम नियम में पीएम मोदी को हर दिन अलग-अलग कार्य करने होंगे। पिछले 70 सालोंं से पूजित वर्तमान प्रतिमा को भी नए मंदिर के गर्भगृह में ही रखा जाएगा।

आपको बता दें पीएम मोदी यम नियमों के तहत शुक्रवार से ही व्रत और कई नियमों का पालन कर रहे हैं। 12 जनवरी से एक समय के उपवास पर हैं। प्राण प्रतिष्ठा से तीन दिन पहले उनका व्रत व संयम और कठिन हो जाएगा। पीएम मोदी प्राण प्रतिष्ठा से तीन दिन पहले यम नियम के मुताबिक सामान्य बिस्तर छोड़ देंगे। जबकि प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन तक वह लकड़ी की चौकी पर कंबल बिछा कर सोएंगे।

यम नियम और पूजा पद्धति के मुताबिक पीएम मोदी 19 से 21 जनवरी तक अंतिम तीन दिन केवल पूर्ण रूप से फलाहार पर निर्भर रहेंगे। रामलला प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन उन्हें पूर्ण उपवास करना होगा। शास्त्रों के नियमों के मुताबिक इस दिन प्रधानमंत्री चुनिंदा मंत्रों का जाप करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राममंदिर परिसर में बने जटायु की मूर्ति की पूजा करेंगे। आपको बता दें इस मूर्ति की स्थापना विशेष रूप से मंदिर आंदोलन में अपना जीवन न्योछावर करने वाले बलिदानियों की स्मृति में की गई। इसी दिन पीएम मोदी मंदिर निर्माण में जुटे मजदूरों के साथ संवाद भी करेंगे।

Created On :   17 Jan 2024 4:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story