उत्तर प्रदेश : राज्य सरकार पाइप के जरिए पूर्वी यूपी में 20 लाख घरों को देगी पीएनजी कनेक्शन

October 9th, 2021

हाईलाइट

  • 2 हजार 50 किलोमीटर लंबी गैस पाइपलाइन बिछाने की चल रही योजना

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों को अब रसोई गैस की मांग को पूरा करने के लिए एलपीजी सिलेंडर लाने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि राज्य सरकार पाइप के जरिए उनकी रसोई में गैस की आपूर्ति करने की तैयारी कर रही है। इस संबंध में केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार पूर्वी उत्तर प्रदेश के करीब 20 लाख परिवारों को पीएनजी कनेक्शन मुहैया कराने जा रही है।

सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, पश्चिम बंगाल के हल्दिया से उत्तर प्रदेश के जगदीशपुर तक 2,050 किलोमीटर लंबी गैस पाइपलाइन बिछाने की योजना पहले से ही चल रही है। राज्य सरकार ने केंद्र के सहयोग से इस योजना पर काम शुरू कर दिया है। पीएनजी कनेक्शन किफायती और सुरक्षित भी होंगे। पीएनजी कनेक्शन की उपलब्धता से लोगों को एलपीजी सिलेंडर ले जाने की समस्या से निजात मिलने के साथ ही किल्लत की संभावना से भी इंकार किया जा सकेगा।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में गोरखपुर में 101 लोगों को कनेक्शन देकर पाइपलाइन के जरिए पीएनजी की आपूर्ति शुरू की थी। मुख्यमंत्री ने कहा था कि पीएनजी पारंपरिक गैस सिलेंडर से सस्ता होगा और उपभोक्ताओं के पैसे का लगभग 35-40 प्रतिशत बचाएगा। साथ ही गैस सिलेंडर ले जाने की समस्या भी खत्म हो जाएगी। उन्होंने कहा था, आप जो भी खाएंगे उसका बिल आएगा। गैस चोरी की शिकायत नहीं होगी और कोई कमी नहीं होगी।

(आईएएनएस)