5 हजार विस्थापित मिजोरम आदिवासी मतदाता त्रिपुरा मतदाता सूची में नामांकित

5 thousand displaced Mizoram tribal voters enrolled in Tripura voter list
5 हजार विस्थापित मिजोरम आदिवासी मतदाता त्रिपुरा मतदाता सूची में नामांकित
मिजोरम 5 हजार विस्थापित मिजोरम आदिवासी मतदाता त्रिपुरा मतदाता सूची में नामांकित

डिजिटल डेस्क, अगरतला/आइजोल। जातीय समस्याओं के कारण 25 साल पहले मिजोरम से विस्थापित हुए 37,136 रियांग आदिवासियों में से करीब 5,010 लोगों का नाम त्रिपुरा की चुनावी सूची में शामिल है। अधिकारियों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी।

त्रिपुरा चुनाव विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि केंद्र, त्रिपुरा और मिजोरम सरकारों और रियांग आदिवासी नेताओं के बीच जनवरी 2020 में हस्ताक्षरित चतुर्भुज समझौते के अनुसार, 37,136 विस्थापित रियांग जनजातियों में से कम से कम 11,800 लोगों को त्रिपुरा की मतदाता सूची में नामांकित किया जाएगा।

आइजोल में मिजोरम चुनाव विभाग के संयुक्त मुख्य चुनाव अधिकारी डेविड लियांसंगलुरा पचुआउ ने कहा कि, त्रिपुरा चुनाव विभाग से बातचीत के बाद लगभग 1,600 मतदाताओं के नाम, जो पहले मिजोरम में नौ विधानसभा क्षेत्रों की चुनावी सूची में नामांकित थे, अब हटाए जा रहे हैं। संयुक्त सीईओ ने कहा कि मिजोरम की चुनावी सूची से नामों को हटाने की प्रक्रिया जारी है।

त्रिपुरा के आदिवासी कल्याण विभाग के एक अधिकारी ने अगरतला में कहा कि, विस्थापित रियांग आदिवासियों के संबंध में नामांकन प्रक्रिया के कारण त्रिपुरा आदिवासी क्षेत्र स्वायत्त जिला परिषद में ग्राम समितियों के चुनाव में देरी हो रही है। एक रिट याचिका पर सुनवाई करते हुए, त्रिपुरा उच्च एकल पीठ के न्यायाधीश अरिंदम लोध ने इस सप्ताह की शुरूआत में राज्य चुनाव आयोग को मतदाता सूची तैयार करने की प्रक्रिया को तेजी से पूरा करने और कानून के अनुसार चुनाव कराने का निर्देश दिया था।

त्रिपुरा के राजस्व विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि 6,959 परिवारों वाले 37,136 विस्थापित रियांग आदिवासियों का त्रिपुरा के 8 में से 4 जिलों के 12 स्थानों पर पुनर्वास किया जा रहा है। जिसमें उत्तरी त्रिपुरा, धलाई, गोमती और दक्षिण त्रिपुरा शामिल हैं। एक अधिकारी ने अपना नाम न बताने शर्त पर आईएएनएस को कहा, इन विस्थापित रियांग आदिवासियों के पुनर्वास का लक्ष्य 31 अगस्त तक भूमि संबंधी कई मुद्दों, वन भूमि की मंजूरी, ताजा परेशानी, पुनर्वास के खिलाफ आंदोलन की धमकी और कई अन्य मुद्दों के कारण हासिल नहीं किया जा सका।

उन्होंने कहा कि, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 20 सितंबर को दिल्ली में मुख्यमंत्री माणिक साहा के साथ चतुर्भुज समझौते के क्रियान्वयन की समीक्षा की। केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला, त्रिपुरा के मुख्य सचिव जे.के. सिन्हा और गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में मौजूद थे। अधिकारियों के मुताबिक, अब तक 6,959 परिवारों में से 3,696 परिवारों को फिर से बसाया जा चुका है और बाकी की प्रक्रिया चल रही है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 Sep 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story