आक्रामक नई भाजपा ने वाजपेयी-आडवाणी युग के नरम हिंदुत्व को दफना दिया

Aggressive new BJP buried soft Hindutva of Vajpayee-Advani era
आक्रामक नई भाजपा ने वाजपेयी-आडवाणी युग के नरम हिंदुत्व को दफना दिया
राजनीति आक्रामक नई भाजपा ने वाजपेयी-आडवाणी युग के नरम हिंदुत्व को दफना दिया

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। आज की भाजपा कल की भाजपा नहीं है। पार्टी अब वैचारिक रूप से तेज, अधिक केंद्रित और अधिक आक्रामक हो गई है। पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी की तिकड़ी, लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी नरम, मिलनसार और स्वीकार करने वाले और क्षमा करने वाले भी थे।

यहां तक कि इसके कड़े आलोचक भी मानते हैं कि पुरानी भाजपा लोगों के अनुकूल और संवेदनशील थी।नई भाजपा द्वारा अपनाया जा रहा नव-हिंदुत्व, विशेष रूप से उत्तर प्रदेश में, जो इसकी नर्सरी रही है, वाजपेयी युग के हिंदुत्व की छाया भी नहीं है जो सौम्य और नरम थी।

एक अनुभवी भाजपा नेता और बहु-अवधि के पूर्व विधायक, जिन्होंने नाम न छापने की शर्त पर आईएएनएस से बात करते हुए कहा, यही वह भाजपा थी जिसने अपनी विचारधारा को न मानने वालों को भी अपना दीवाना बना लिया। मैं अयोध्या आंदोलन के चरम पर सक्रिय था, लेकिन हमने अपने विरोधियों पर कभी कार्रवाई नहीं की। पार्टी में चर्चा थी और सबसे छोटा कार्यकर्ता भी वाजपेयी या आडवाणी के पास जाकर अपने मन की बात कह सकता था। क्या यह आज संभव है?

भाजपा द्वारा अब जिस कठोर नव-हिंदुत्व का अनुसरण किया जा रहा है, उसने उसके कार्यकर्ताओं, विशेषकर युवाओं को, अनियंत्रित, आक्रामक और कई बार हिंसक भी बना दिया है।चाहे वह इखलाक की घटना हो, जहां उस व्यक्ति की हत्या इसलिए की गई थी, क्योंकि उसे संदेह था कि उसने अपने घर में बीफ रखा है या बुलंदशहर की घटना, जहां एक पुलिस अधिकारी को भीड़ को नियंत्रित करने की कोशिश में मार दिया गया था, जो बीफ ले जाने की अफवाहों पर भड़क गई थी। ये भगवा कार्यकर्ता थे जो खुशी-खुशी हिंसा में शामिल हुए।

भाजपा में युवा नेता अब ऐसी भाषा का प्रयोग करते हैं जो दो दशक पहले तक नहीं सुनी जाती थी।जब ज्ञानवापी मस्जिद या शाही ईदगाह विवाद की बात आती है तो हम लड़े के लेंगे, छीन के लेंगे अब सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला मुहावरा है।

विनाश और विध्वंस का प्रतीक बुलडोजर उत्तर प्रदेश में पार्टी और सरकार के लिए शुभंकर बन गया है, जो स्पष्ट रूप से पार्टी कार्यकर्ताओं के मूड को दर्शाता है।बुलडोजर का डर अब इतना बढ़ गया है कि कोई भी राजनीतिक नेता (चाहे वह भाजपा का हो या विपक्ष का) नेतृत्व को गलत तरीके से कुचलने के लिए तैयार नहीं है।

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और बसपा प्रमुख मायावती ने अब मीडिया से बातचीत बंद कर दी है और खुद को ट्विटर पर बयान जारी करने तक सीमित कर लिया है। दोनों प्रश्न लेने या साक्षात्कार देने को तैयार नहीं हैं।बीजेपी नेता भी इंटरव्यू देने से कतरा रहे हैं।

एक वरिष्ठ मंत्री ने कहा, हमें मीडिया से दूर रहने के लिए कहा गया है। केवल अधिकृत व्यक्ति ही बयान जारी करेंगे।नई पीढ़ी के नेता, हालांकि, वर्तमान की आक्रामक भाजपा को सही ठहराते हैं।एक युवा, नवनिर्वाचित विधायक ने कहा, समय बदल रहा है और हमें भी बदलने की जरूरत है। इस परिवर्तन ने युवाओं को हमारी ओर आकर्षित किया है और हमारे नए सदस्य युवा हैं जो विश्वास करते हैं कि हम किन मुद्दों पर खड़े हैं।

भाजपा में पुराने समय को पहले ही किनारे कर दिया गया है और नई पीढ़ी ने जो सत्ता संभाली है, वह अपने नियम लेकर आई है।

भाजपा के एक पूर्व मंत्री ने कहा, अटल बिहारी वाजपेयी भाजपा के शीर्ष नेता थे, लेकिन उन्होंने कभी भी मुसलमानों से नफरत नहीं की या उनके प्रति कोई उदासीनता भी नहीं दिखाई। लखनऊ की अपनी यात्रा के दौरान, वह मुसलमानों और मौलवियों से मिलते थे और उनके साथ रोटी भी खाते थे। उन दिनों किसी भाजपा नेता में किसी भी अल्पसंख्यक समुदाय के बारे में बुरा बोलने की हिम्मत नहीं थी।

उन्होंने कहा, मुझे याद है कि एक पार्टी कार्यकर्ता ने एक समारोह में एक समुदाय के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया था और जब वाजपेयी को यह पता चला, तो उन्होंने पार्टी कार्यकर्ता को बुलाया और सुनिश्चित किया कि वह अपने शब्दों के लिए माफी मांगे।

नव-हिंदुत्व भाजपा में, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पार्टी के मंत्र सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास, सबका विश्वास के बावजूद खुले तौर पर कहते हैं कि वह एक धर्मनिष्ठ हिंदू हैं।हाल ही में, उन्होंने आजमगढ़ में मतदाताओं से भाजपा को वोट देने के लिए कहा कि क्या वे चाहते हैं कि शहर का नाम बदलकर आर्यमगढ़ कर दिया जाए।

उनकी मंदिर यात्राओं का अत्यधिक प्रचार किया जाता है।आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्रियों की ईद की नमाज में शामिल होने और समुदाय को बधाई देने की सदियों पुरानी परंपरा को भी तोड़ा। वह पिछले छह साल से अपने डिप्टी सीएम को ऐसा करने के लिए भेज रहे हैं।

राजनाथ सिंह ने यूपी के मुख्यमंत्री के रूप में, मौलवियों के साथ अच्छे संबंध स्थापित किए थे और रमजान के महीने में इफ्तार पार्टियों की मेजबानी की थी।अपने समय के सबसे बड़े हिंदू नेताओं में से एक कल्याण सिंह ने भी गैर-हिंदुओं के खिलाफ बुरा नहीं बोला और सबका साथ, सबका विकास की वास्तविक भावना से सभी का स्वागत किया।

नई भाजपा ने यह भी सुनिश्चित किया है कि ईसाई अपनी नई योजना में मुसलमानों की तरह अलग-थलग रहें।राज्य विधानसभा में गैर-प्रतिनिधित्व वाले अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित एकमात्र सीट को समाप्त कर दिया गया है और सरकार में ईसाइयों का कोई अधिकार नहीं है।

एक सेवानिवृत्त स्कूल शिक्षक एल्विन फ्रैंकलिन ने कहा, ईसाई अब मुसलमानों की तरह असुरक्षित हैं, क्योंकि नव-हिंदुत्व चैंपियन किसी भी चर्च या धार्मिक सभा में घुस सकते हैं और दावा कर सकते हैं कि हम लोगों को जबरन धर्मातरित कर रहे हैं। अतीत में पिछले सालों में ऐसी कई घटनाएं हुई हैं और हमने अब शांत और सतर्क रहना सीख लिया है।मुसलमान हालांकि इस मुद्दे पर अधिक मुखर हैं।

समाजवादी पार्टी के सांसद शफीकुर रहमान बर्क ने कहा, यह एक खतरनाक प्रवृत्ति है जो सामाजिक ताने-बाने को तोड़ सकती है। यूपी में मुसलमानों को खुलेआम निशाना बनाया जा रहा है और ऐसा नहीं होना चाहिए। हम वर्षो से सद्भाव में रहे हैं, लेकिन अब हमें सामाजिक ताने-बाने से अलग करने का प्रयास किया जा रहा है।हैरानी की बात यह है कि आरएसएस ने खुले तौर पर नई भाजपा का समर्थन नहीं किया है, लेकिन न ही संघ ने इसका विरोध किया है।

हाल ही में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने लोगों से हर इमारत के नीचे शिवलिंग की तलाश नहीं करने के लिए कहा। यह एक स्पष्ट संकेत है कि आरएसएस ने कुतुब मीनार और ताजमहल पर कई विवादों को अस्वीकार कर दिया।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 Jun 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story