जेडीएस को भाजपा के करीब लाया द्रौपदी मुर्मू का समर्थन!

Draupadi Murmus support brought JDS closer to BJP!
जेडीएस को भाजपा के करीब लाया द्रौपदी मुर्मू का समर्थन!
कर्नाटक सियासत जेडीएस को भाजपा के करीब लाया द्रौपदी मुर्मू का समर्थन!

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। राजग की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को कर्नाटक की क्षेत्रीय पार्टी जद (एस) की ओर से समर्थन मिलने की घोषणा ने भाजपा के साथ उसकी बढ़ती नजदीकियों का संकेत दिया है। मुर्मू का पूर्व प्रधानमंत्री एच. डी. देवगौड़ा के आवास पर भव्य स्वागत और जद (एस) यानी जेडीएस का यह बयान कि उम्मीदवार का चुनाव गर्व की बात है पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, पार्टी का झुकाव भाजपा की ओर इशारा करता है।

सूत्रों के अनुसार, भाजपा पूर्व मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा के साये से दूर जाना चाहती है और आक्रामक हिंदुत्व के एजेंडे को आगे बढ़ाना चाहती है। इसलिए, वह 2023 के आगामी विधानसभा चुनाव में किसी भी स्थिति में जनता दल सेक्युलर, (जेडीएस) का समर्थन लेने को भी तैयार हैं। द्रौपदी मुर्मू के साथ देवगौड़ा के आवास पर आए मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सी. टी. रवि ने उनके पैर छुए और आशीर्वाद मांगा। सीएम बोम्मई की दिग्गज नेता के साथ करीबी जगजाहिर है।

पूर्व मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी ने सोशल मीडिया पर कहा कि देश के सर्वोच्च पद के लिए आदिवासी महिला का नाम सामने आना गर्व की बात है। कुमारस्वामी ने कहा, जद (एस) पार्टी ने द्रौपदी मुर्मू की उम्मीदवारी का समर्थन करने का फैसला किया है। विधायक दल की बैठक विधान सौधा में हुई थी और मैंने वर्चुअली भाग लिया था, क्योंकि मुझे कोविड-19 संक्रमण हो गया था। उन्होंने कहा, पूर्व प्रधानमंत्री एच. डी. देवगौड़ा (उनके पिता) ने प्रधानमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान महिलाओं को आरक्षण देने का ऐतिहासिक फैसला लिया था। देश के सर्वोच्च पद को प्राप्त करने वाली महिला के तौर पर यह सम्मान की बात है।

कुमारस्वामी ने कहा, द्रौपदी मुर्मू की उम्मीदवारी पूर्व पीएम देवेगौड़ा की आकांक्षा को दर्शाती है। उन्होंने (द्रौपदी मुर्मू ने) देवगौड़ा को फोन करके उनकी उम्मीदवारी की घोषणा के तुरंत बाद समर्थन मांगा था। हाल ही में जब वह बेंगलुरू आई थीं तो वह समर्थन मांगने के लिए देवगौड़ा के आवास भी गई थीं। उन्होंने आगे कहा, वह जिस समुदाय का प्रतिनिधित्व करती हैं, उनके व्यक्तित्व और पृष्ठभूमि को ध्यान में रखते हुए समर्थन दिया गया है। यह राजनीतिक दलों या विचारधाराओं के बारे में नहीं है। राष्ट्रपति का पद देश में सर्वोच्च पद है। यह एक जिम्मेदारी है, जो राजनीति के ढांचे से परे है

उन्होंने कहा, यह ऐतिहासिक है कि एक महिला आदिवासी प्रतिनिधि को भारत के सशस्त्र बलों का कमांडर बनाया जा रहा है। यही भारतीय लोकतंत्र की खूबसूरती है। इस घटनाक्रम को आगामी विधानसभा चुनावों में भाजपा के जद (एस) के साथ संबंधों के संभावित आधार के रूप में देखा जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि हालांकि, सत्ताधारी पार्टी को डर है कि राज्य के दो शीर्ष कांग्रेस नेताओं - विपक्षी नेता सिद्धारमैया और राज्य पार्टी प्रमुख डी. के. शिवकुमार - अपने मतभेदों पर काम करने में सक्षम हैं और वे भाजपा को सत्ता से दूर रख सकते हैं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   16 July 2022 1:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story