ईडी ने पिछले 5 वर्षों में सांसदों, विधायकों और एमएलसी के खिलाफ 87 मनी लॉन्ड्रिंग मामलों की जांच की

ED probes 87 money laundering cases against MPs, MLAs and MLCs in last 5 years
ईडी ने पिछले 5 वर्षों में सांसदों, विधायकों और एमएलसी के खिलाफ 87 मनी लॉन्ड्रिंग मामलों की जांच की
नई दिल्ली ईडी ने पिछले 5 वर्षों में सांसदों, विधायकों और एमएलसी के खिलाफ 87 मनी लॉन्ड्रिंग मामलों की जांच की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पिछले पांच वर्षों के दौरान, प्रवर्तन निदेशालय ने सांसदों, विधायकों और एमएलसी (पूर्व और मौजूदा दोनों) के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत लगभग 87 मामलों की जांच शुरू की है।

वित्त राज्य मंत्री, पंकज चौधरी ने मंगलवार को राज्यसभा में एक लिखित जवाब में कहा कि पिछले पांच वर्षों के दौरान 59 अभियोजन शिकायतें (पीसी) विशेष अदालत (पीएमएलए) के समक्ष दायर की गई हैं, जो ट्रायल के अलग-अलग चरणों में हैं।

पीएमएलए के प्रावधान 1 जुलाई, 2005 से प्रभावी हुए और अब तक विशेष अदालत, पीएमएलए द्वारा केवल 36 मामलों में ही सुनवाई पूरी की गई है और शेष 1,082 मामले ट्रायल के अलग-अलग चरणों में हैं। जवाब में आगे कहा गया कि मनी लॉन्ड्रिंग के अपराध का ट्रायल 36 निर्णीत मामलों में से केवल 21 मामलों में योग्यता के आधार पर पूरा किया गया है, जिसके परिणामस्वरूप 20 मामलों में 31 अभियुक्तों को दोषी ठहराया गया है।

शेष 15 मामलों में, मनी लॉन्ड्रिंग के अपराध की सुनवाई विधेय एजेंसी द्वारा दायर चार्जशीट के आधार पर विधेय अपराध को रद्द करने के कारण योग्यता के आधार पर आगे नहीं बढ़ सकी। हालांकि, इन मामलों में उच्च न्यायालयों के समक्ष अपील को प्राथमिकता दी गई है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 Dec 2022 11:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story