शिवसेना के सिंबल विवाद पर चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- अर्ध-न्यायिक क्षमता में सुविचारित आदेश पारित किया

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
नई दिल्ली शिवसेना के सिंबल विवाद पर चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- अर्ध-न्यायिक क्षमता में सुविचारित आदेश पारित किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि उसने अर्ध-न्यायिक क्षमता में एकनाथ शिंदे गुट को शिवसेना का नाम और पार्टी चिन्ह आवंटित करते हुए सुविचारित आदेश पारित किया है।

जवाबी हलफनामे में, चुनाव आयोग ने कहा: चूंकि विवादित आदेश आयोग की प्रशासनिक क्षमता में नहीं, बल्कि प्रतीक आदेश के अनुच्छेद 15 के तहत अर्ध-न्यायिक क्षमता में पारित किया गया था, इसमें मामले की योग्यता के आधार पर कोई विवाद नहीं है क्योंकि विवादित आदेश उचित आदेश है और याचिकाकर्ता द्वारा उठाए गए सभी मुद्दों को शामिल करता है।

इस प्रकार, चुनाव आयोग वर्तमान मामले के लिए एक क्रियात्मक अधिकारी बन गया है क्योंकि उसने पहले ही आदेश पारित करने के बाद प्रतीक आदेश के अनुच्छेद 15 के तहत दायर याचिका पर निर्णय लेने के अपने कर्तव्य का निर्वहन कर लिया है। चुनाव निकाय ने कहा कि अदालतों ने मामलों की श्रृंखला में, यह माना है कि जहां अर्ध-न्यायिक निकाय द्वारा पारित आदेश अपीलीय अदालत के समक्ष चुनौती के अधीन है, ऐसे निकाय को अपील के पक्ष के रूप में प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है।

यह आगे प्रस्तुत किया गया है कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 29ए के साथ पढ़े जाने वाले संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत अपनी शक्ति का प्रयोग करते हुए आयोग द्वारा प्रतीक आदेश तैयार किया गया है। 22 फरवरी को, सुप्रीम कोर्ट ने एकनाथ शिंदे गुट को आधिकारिक शिवसेना के रूप में मान्यता देने के चुनाव आयोग के फैसले पर रोक लगाने से इनकार कर दिया और इसे पार्टी का नाम और प्रतीक दिया लेकिन उद्धव ठाकरे द्वारा इसे चुनौती देने वाली याचिका पर विचार करने पर सहमति हुई।

चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा- अब, हम चुनाव आयोग के आदेश पर रोक लगाने का आदेश पारित नहीं कर सकते। हम एसएलपी (चुनाव आयोग के आदेश के खिलाफ ठाकरे द्वारा विशेष अनुमति याचिका) पर विचार कर रहे हैं। हम चुनाव आयोग के आदेश पर रोक नहीं लगा सकते।

चुनाव आयोग ने विशेष अनुमति याचिका पर नोटिस के जवाब में हलफनामा दायर किया। अधिवक्ता अमित आनंद तिवारी के माध्यम से दायर याचिका में ठाकरे ने कहा कि चुनाव आयोग इस बात की सराहना करने में विफल रहा है कि याचिकाकर्ता को पार्टी के रैंक और फाइल में भारी समर्थन प्राप्त है। याचिकाकर्ता के पास प्रतिनिधि सभा में भारी बहुमत है जो पार्टी के प्राथमिक सदस्यों और अन्य हितधारकों की इच्छाओं का प्रतिनिधित्व करने वाला शीर्ष प्रतिनिधि निकाय है। प्रतिनिधि सभा पार्टी संविधान के अनुच्छेद 8 के तहत मान्यता प्राप्त शीर्ष निकाय है। याचिकाकर्ता को प्रतिनिधि सभा के लगभग 200 सदस्यों में से 160 सदस्यों का समर्थन प्राप्त है।

याचिका में तर्क दिया गया है कि चुनाव आयोग सिंबल ऑर्डर के पैरा 15 के तहत विवादों के तटस्थ मध्यस्थ के रूप में अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने में विफल रहा है और उसने अपनी संवैधानिक स्थिति को कम करने के तरीके से काम किया है।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 March 2023 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story