भारत के पहले मतदाता ने हिमाचल में 105 साल की उम्र में वोट डाला

Indias first voter casts vote in Himachal at the age of 105
भारत के पहले मतदाता ने हिमाचल में 105 साल की उम्र में वोट डाला
हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव भारत के पहले मतदाता ने हिमाचल में 105 साल की उम्र में वोट डाला

डिजिटल डेस्क, शिमला। 105 साल की उम्र में भारत के पहले मतदाता माने जाने वाले श्याम सरन नेगी ने बुधवार को हिमाचल प्रदेश के किन्नौर विधानसभा क्षेत्र में अपना वोट डाला। आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार, नेगी ने 1951-52 के आम चुनावों में भी भाग लिया था, जो देश का पहला आम चुनाव था। नेगी ने अपने मताधिकार का प्रयोग करने के बाद राज्य की राजधानी से करीब 275 किलोमीटर दूर कल्पा में कहा, 1947 में भारत को आजादी मिलने के बाद से मैंने कभी भी अपना वोट डालने का मौका नहीं गंवाया और मुझे इस बार भी मतदान करने में खुशी हो रही है।

पिछले साल भी उन्होंने मंडी संसदीय उपचुनाव के लिए वोट डाला था। चुनाव अधिकारियों ने कहा कि पहले नेगी वोट डालने के लिए नजदीकी मतदान केंद्र जाते थे। इस बार, चुनाव आयोग ने 80 की उम्र से ऊपर के लोगों के लिए उनके निवास स्थान पर एक बैलेट पेपर पर वोट डालने के लिए एक विशेष प्रावधान किया है।

पहले, उन्होंने कहा कि वह मतदान के दिन (12 नवंबर) वोट डालेंगे, चुनाव अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, बाद में उन्होंने घर में वोट डालने का फैसला किया। उन्होंने वोट देने के बाद अपनी स्याही वाली र्झुीदार उंगली को लहराया और पिछले अवसरों की तरह, मतदाताओं से अपने प्रतिनिधियों को सत्ता में लाने के लिए लोकतांत्रिक अभ्यास में सक्रिय रूप से भाग लेने का अनुरोध किया।

लोकतंत्र में ²ढ़ विश्वास रखने वाले, कभी भी किसी भी चुनाव में अपना वोट डालने में विफल नहीं रहते हैं, चाहे वह लोकसभा, विधानसभा या पंचायत हो। 1951 में सेवानिवृत्त स्कूल शिक्षक नेगी, चुनाव ड्यूटी पर थे और उन्होंने चीनी निर्वाचन क्षेत्र में अपने मताधिकार का प्रयोग किया था, जिसे बाद में किन्नौर नाम दिया गया।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   2 Nov 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story