संसद गतिरोध : विपक्ष अब ईडी कार्यालय तक मार्च करने की योजना बना रहा

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
दिल्ली संसद गतिरोध : विपक्ष अब ईडी कार्यालय तक मार्च करने की योजना बना रहा
हाईलाइट
  • शोर-शराबे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संसद में गतिरोध जारी रहने की संभावना है क्योंकि विपक्षी दलों ने अडानी पर हिंडनबर्ग रिपोर्ट की जांच के लिए जेपीसी की अपनी मांग पर जोर दिया है, जबकि सरकार ने ब्रिटेन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बयानों का मुद्दा उठाया है।

कांग्रेस ने केंद्रीय मंत्री और राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल के खिलाफ विशेषाधिकार नोटिस दायर किया है और दोनों पार्टियां इस मामले को खत्म नहीं करना चाहती हैं।

विपक्षी एकता को अक्षुण्ण रखने के लिए पार्टियां बुधवार को बैठक कर रणनीति बनाएंगी और उनमें से कुछ का मानना है कि सरकार पर दबाव बनाए रखने के लिए उन्हें ईडी कार्यालयों तक मार्च करना चाहिए। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा: मोदी सरकार द्वारा संयुक्त विपक्ष को पीएम से जुड़े अडानी मैगामेगास्कैम में जेपीसी के लिए अपनी वैध मांग उठाने की अनुमति देने से लगातार इनकार करने से संसद में गतिरोध पैदा हो गया है। यह एकमात्र मुद्दा है। जो कुछ भी है वह पीएम और उनके सहयोगियों द्वारा जानबूझकर किया गया डायवर्जन है।

विपक्षी एकता की भी परीक्षा हो रही है क्योंकि तृणमूल कांग्रेस लगातार दूसरे दिन कांग्रेस प्रमुख और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे की बैठक में शामिल नहीं हुए, जहां 16 दलों ने बैठक की और अडानी मुद्दे पर संयुक्त रूप से जेपीसी की मांग की। संसद के दोनों सदनों को सत्ता पक्ष और विपक्षी सदस्यों दोनों के विरोध के बीच मंगलवार को दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया।

लोकसभा में, बीजेपी ने पिछले हफ्ते लंदन में दिए गए भाषण के दौरान लोकतंत्र पर अपनी टिप्पणी के लिए गांधी से माफी मांगने की मांग की, जबकि कांग्रेस, डीएमके, लेफ्ट और तृणमूल के नेतृत्व में विपक्ष ने अडानी मामले में जेपीसी जांच की मांग करते हुए नारेबाजी शुरू कर दी। कांग्रेस सांसदों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई कुछ पुरानी टिप्पणियों को दर्शाने वाली तख्तियां प्रदर्शित कीं और लोकसभा अध्यक्ष के आसन की ओर बढ़ गए।

एक महीने के अंतराल के बाद 13 मार्च को संसद के दोबारा शुरू होने के बाद से यह लगातार दूसरा दिन है जब लोकसभा में कोई कामकाज नहीं हो सका। राज्यसभा को भी सत्ता पक्ष और विपक्षी सदस्यों दोनों के शोर-शराबे के बीच स्थगित कर दिया गया और गोयल ने कहा कि गांधी की टिप्पणी ने लोकतंत्र के सिद्धांतों को चोट पहुंचाई है और इसलिए उन्हें अपनी टिप्पणी के लिए संसद में माफी मांगनी चाहिए।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 March 2023 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story