हिंदू कानून के मौलिक सिद्धांत का उल्लंघन करता है पूजा स्थल अधिनियम

Places of Worship Act Violates Fundamental Principles of Hindu Law
हिंदू कानून के मौलिक सिद्धांत का उल्लंघन करता है पूजा स्थल अधिनियम
नई दिल्ली हिंदू कानून के मौलिक सिद्धांत का उल्लंघन करता है पूजा स्थल अधिनियम
हाईलाइट
  • देवता में निहित संपत्ति अपनी संपत्ति

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  यह अच्छी तरह से स्थापित है कि गाजर और छड़ी से पूजा स्थलों और तीर्थो को कहीं नहीं ले जाया जा सकता। अन्य धर्मो द्वारा कोई भी अवैध अतिक्रमण सूदखोर के पक्ष में कोई अधिकार और इक्विटी नहीं देता है।
पूजा के स्थान (विशेष प्रावधान) अधिनियम, 1991 में लिखा है, किसी भी पूजा स्थल के रूपांतरण को प्रतिबंधित करने और किसी भी पूजा स्थल के धार्मिक चरित्र के रखरखाव के लिए प्रदान करने के लिए एक अधिनियम जैसा कि यह 15 अगस्त 1947 के दिन अस्तित्व में था। यह अधिनियम ज्ञानवापी मस्जिद में एक वीडियोग्राफिक सर्वेक्षण में एक शिव लिंग की खोज के बाद से चर्चा में है।

हिंदू कानून के अनुसार, एक बार निहित संपत्ति देवता की संपत्ति बनी रहेगी और इसी तरह, वक्फ के निर्माण पर, संपत्ति अल्लाह में निहित है। सवाल यह है कि क्या देवता की संपत्ति पर वक्फ बनाया जा सकता है और क्या ऐसी संपत्ति को उपयोगकर्ता द्वारा वक्फ माना जा सकता है।

एक और सवाल यह है कि क्या हिंदू कानून उन संपत्तियों पर लागू होगा, जिन पर आक्रमणकारियों के शासन के दौरान या आजादी के बाद भी कब्जा कर लिया गया था, गुलामी का भूत हिंदुओं, जैनियों, बौद्धों, सिखों की भावनाओं को सताता रहेगा और वे संविधान के लागू होने के बाद कानूनी प्रक्रिया के माध्यम से गलत को दूर करने के लिए खुद को असहाय मानते हैं।

हिंदू, जैन, बौद्ध और सिखों को गुलामी की अवधि के दौरान दबे हुए विषयों पर कानूनी माध्यमों से उपचार करने का अधिकार है। यह संदेश देना भी जरूरी है कि कलम की ताकत तलवार नहीं, पराक्रमी है और रहेगी। संदर्भ के रूप में, हाल ही में तालिबान ने मध्यकालीन युग के दौरान अपने पूर्ववर्ती आक्रमणकारियों की तर्ज पर बुद्ध प्रतिमा को ध्वस्त कर दिया था।

आक्रमण और आक्रमणकारियों ने हिंदुओं, जैनियों, बौद्धों और सिखों को यह महसूस करने के लिए इस्लाम की ताकत दिखाने के लिए सैकड़ों पूजा स्थलों और तीर्थयात्राओं को नष्ट कर दिया कि उन्हें जीत लिया गया है और उन पर शासन किया जा रहा है और उन्हें शासक के हुक्म का पालन करना है। 1192 से 1947 तक हिंदू, जैन, सिख, बौद्ध और देश के मूल निवासी अपने जीवन, स्वतंत्रता और सम्मान के अधिकार से वंचित थे।

सवाल यह है कि क्या स्वतंत्रता के बाद भी, वे न्यायिक कार्यवाही के माध्यम से ऐतिहासिक गलती को पूर्ववत करने के लिए न्यायिक उपाय की तलाश नहीं कर सकते हैं ताकि यह साबित हो सके कि कानून तलवार से भी शक्तिशाली है।

हिंदू कानून कहता है कि देवता कभी नहीं मरते हैं और एक बार देवता में निहित संपत्ति अपनी संपत्ति जारी रखेगी और यहां तक कि राजा भी कब्जा नहीं कर सकता। कात्यायन के अनुसार (पी.वी. केन वॉल्यूम 3, 327-328):

मंदिर की संपत्ति कभी नष्ट नहीं होती, भले ही वह सैकड़ों वर्षों तक अजनबियों द्वारा भोगी गई हो। यहां तक कि राजा भी मंदिरों को उनकी संपत्ति से वंचित नहीं कर सकते।

इस प्रकार, कालातीतता, हिंदू देवता में प्रचुर मात्रा में है, समय बीतने से देवता के अपने अधिकारों को खोने का कोई सवाल नहीं हो सकता है। न्यायिक रूप से भी, प्रावधान में कोई आवश्यक बाधा नहीं है, जो एक देवता की तरह नाबालिगों के संपत्ति अधिकारों की रक्षा करता है। इसे स्थायी जीविका सुनिश्चित करने के लिए मानवीय कमजोरियों के उलटफेर से बाहर रहना, इसलिए इसे राजा सहित मनुष्यों की पहुंच से दूर रखना।

हर कानून किसी न किसी सामाजिक उद्देश्य की पूर्ति के लिए बनाया गया है, देवता में अधिकारों का निहित होना, जो प्राचीन काल से ऊपर इंगित सामाजिक उद्देश्य की सेवा करता है, सामाजिक भलाई की सेवा के लिए काफी है।

रामारेड्डी बनाम रंगा मामले में, शीर्ष अदालत ने कहा कि प्रबंधक और यहां तक कि उनसे खरीदार भी विचार के लिए कभी भी देवता के प्रतिकूल संपत्ति नहीं रख सकते हैं और ऐसे मामलों में शीर्षक के अधिग्रहण के लिए कोई प्रतिकूल कब्जा नहीं हो सकता है।

देवता जो सर्वोच्च ईश्वर का एक अवतार है और एक न्यायिक व्यक्ति है, अनंत- कालातीत का प्रतिनिधित्व करता है और समय की बेड़ियों से सीमित नहीं किया जा सकता है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 May 2022 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story