यूक्रेन संकट: प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन सहित विभिन्न मुद्दों पर राष्ट्रपति को जानकारी दी

March 1st, 2022

हाईलाइट

  • प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन सहित विभिन्न मुद्दों पर राष्ट्रपति को जानकारी दी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की और उन्हें यूक्रेन के हालात समेत विभिन्न मुद्दों पर जानकारी दी।

सरकारी सूत्रों के अनुसार, मोदी ने हाल ही में शुरू किए गए ऑपरेशन गंगा के तहत युद्धग्रस्त देश से भारतीय नागरिकों को निकालने के सरकार के प्रयासों के बारे में उन्हें अपडेट किया।

उन्होंने यह भी बताया कि 1600 से अधिक भारतीय छात्रों को आज सुबह तक यूक्रेन से निकाला गया है। एयर इंडिया एक्सप्रेस की सातवीं उड़ान 182 भारतीयों के साथ मुंबई में उतरी, जिनमें ज्यादातर छात्र थे, जो सोमवार आधी रात को बुडापेस्ट (हंगरी) से रवाना हुए थे।

मोदी ने आगे उन्हें अपडेट किया कि उन्होंने विदेश मंत्रालय के अधिकारियों को उन छात्रों के लिए उचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया है जो पोलैंड, हंगरी, स्लोवाकिया और रोमानिया आने वाले छात्रों के लिए भारत के लिए प्रस्थान करने तक उचित व्यवस्था करेंगे।

पहल का विवरण देते हुए, प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति को यह भी बताया कि चार वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री निकासी मिशन की देखरेख के लिए और विभिन्न देशों के चार वरिष्ठ मंत्रियों की यात्रा के साथ पड़ोसी देशों पोलैंड, हंगरी स्लोवाकिया और रोमानिया को अपने विशेष दूत के रूप में प्रस्थान कर रहे हैं।

उन्होंने कोविंद को यह भी अपडेट दिया कि भारत दुनिया के एक परिवार होने के भारत के आदर्श वाक्य के तहत पड़ोसी देशों और विकासशील देशों के लोगों की मदद करेगा जो यूक्रेन में फंसे हुए हैं।

प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति को सूचित किया कि यूक्रेन की सीमाओं पर मानवीय स्थिति से निपटने के लिए यूक्रेन को राहत आपूर्ति की पहली खेप मंगलवार को भेजी जाएगी।

प्रधानमंत्री मोदी व्यक्तिगत रूप से स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और वह सोमवार शाम तक तीन उच्च स्तरीय बैठकों की अध्यक्षता कर चुके हैं।

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया रोमानिया और मोल्दोवा के लिए रवाना हो रहे हैं, किरेन रिजिजू स्लोवाकिया के लिए, हरदीप सिंह पुरी हंगरी के लिए और जनरल वीके सिंह (सेवानिवृत्त) भारतीय नागरिकों की निकासी की निगरानी के लिए पोलैंड जा रहे हैं।

आईएएनएस