प्रियंका की उत्तर प्रदेश में दिलचस्पी क्यों खत्म हो गई

Why Priyanka lost interest in Uttar Pradesh
प्रियंका की उत्तर प्रदेश में दिलचस्पी क्यों खत्म हो गई
लखनऊ प्रियंका की उत्तर प्रदेश में दिलचस्पी क्यों खत्म हो गई

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। 2019 से पहले लगभग एक दशक तक उत्तर प्रदेश कांग्रेस में प्रियंका लाओ, देश बचाओ और देश की आंधी है, आज की इंदिरा गांधी है का शोर था। पार्टी कार्यकर्ताओं को पूरी तरह से विश्वास हो गया था कि प्रियंका गांधी का करिश्मा ही पार्टी के लिए स्थिति को उबार सकता है। लेकिन यूपी में पार्टी का ग्राफ धीरे-धीरे नीचे गिरता चला गया।

2019 में उत्तर प्रदेश में प्रियंका के आगमन से उत्साह बढ़ा, क्योंकि उन्होंने बैठकें कीं, जो तड़के तक चलीं, पार्टी कार्यकर्ताओं से मिलीं, जो बड़ी संख्या में पहुंचे और पार्टी के गौरवशाली दिनों को वापस लाने का वादा किया। जैसे-जैसे सप्ताह बीतता गया और लोकसभा चुनावों में अमेठी में कांग्रेस को अपमानजनक हार का सामना करना पड़ा, चीजें बदलने लगीं।

तत्कालीन यूपी कांग्रेस अध्यक्ष राज बब्बर ने अपना इस्तीफा दे दिया, प्रियंका ने दिग्गजों के लिए अपने दरवाजे बंद कर लिए, अजय कुमार लल्लू यूपीसीसी के नए अध्यक्ष बने और आखिरकार प्रियंका गांधी की उनके निजी सचिव संदीप सिंह के नेतृत्व वाली मंडली ने यूपी कांग्रेस को पूरी तरह से अपने कब्जे में ले लिया।

संदीप सिंह और उनके लोगों के अहंकार और प्रभुत्व ने पार्टी के भीतर उथल-पुथल पैदा कर दी। कांग्रेस के दस वरिष्ठ नेताओं को केवल इसलिए निष्कासित कर दिया गया, क्योंकि उन्होंने 14 नवंबर, 2019 को नेहरू जयंती मनाने के लिए एक बैठक की थी।

सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने उन दिग्गजों से मिलने से इनकार कर दिया, जिन्होंने पार्टी के भीतर उभरती हुई मंडली को और मजबूत किया। क्रूर, अपमानजनक और अभिमानी होना नया व्यवहार संहिता था। निष्कासन दिन का क्रम बन गया और युवा और बूढ़ों को दूर रहने के लिए कहा गया। प्रियंका के यूपी दौरे पर वफादारों की कड़ी सुरक्षा थी और नेता तक किसी की पहुंच नहीं थी।

2022 के विधानसभा चुनावों के करीब आते ही, प्रियंका ने लड़की हूं लड़ सकती हूं का महत्वाकांक्षी अभियान शुरू किया, जो पूरी तरह से अयोग्य महिलाओं को टिकट देने वाली पार्टी के साथ पूरी तरह से गड़बड़ा गया। उन्हें टिकट सिर्फ इसलिए मिला, क्योंकि वे महिलाएं थीं। टिकटों को कीमत में बेचे जाने के आरोप सोशल मीडिया पर भी लगाए गए, लेकिन पार्टी नेतृत्व ने बस मुंह फेर लिया। अब तक प्रियंका कांग्रेस और राहुल कांग्रेस के बीच एक स्पष्ट विभाजन विकसित हो चुका था।

अन्नू टंडन, जितिन प्रसाद, आरपीएन सिंह, ललितेशपति त्रिपाठी जैसे वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने कांग्रेस से वाकआउट किया और अपने फैसले के लिए प्रियंका की कार्यशैली को जिम्मेदार ठहराया। 2022 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने 403 सीटों में से केवल दो और केवल 2.3 प्रतिशत वोटों से जीत हासिल की थी। पार्टी के करीब 387 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई। दस सीटों पर पार्टी उम्मीदवारों को नोटा से कम वोट मिले।

चुनाव को संभालने वाली टीम के खिलाफ नाराजगी दिनों दिन बढ़ती जा रही है और लगभग कोई नेता निष्कासित होने के लिए भी नहीं बचा है। विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को अब तक की सबसे बुरी हार का सामना किए हुए लगभग छह महीने हो चुके हैं और प्रियंका गांधी वाड्रा लखनऊ से दूर ही रही हैं। उनकी राजनीतिक गतिविधि ट्विटर तक ही सीमित है और उनकी टीम लखनऊ में खुलेआम चल रही है।

हाल ही में इस्तीफा देने वाले पार्टी के वरिष्ठ नेता जीशान हैदर का कहना है, प्रियंका गांधी वाड्रा पार्टी कार्यकर्ताओं की बात सुनने को भी तैयार नहीं हैं। चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद वह लखनऊ नहीं आई हैं और उनकी मंडली जो भी बोलती है उसके खिलाफ खुशी-खुशी कार्रवाई कर रही है। मैं एआईसीसी का सदस्य था लेकिन नियमों के खिलाफ होने के बावजूद उनकी टीम ने उन्हें निष्कासित कर दिया था। अगर उन्हें लगता है कि असंतुष्टों को खदेड़ने से वे कांग्रेस को बचा लेंगी, तो वे गलत हैं।

उन्होंने कहा कि जब से प्रियंका गांधी को उत्तर प्रदेश का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया गया है, पार्टी के लगभग 9,000 नेता और कार्यकर्ता या तो चले गए हैं या उन्हें बाहर कर दिया गया है।

उन्होंने कहा, ऐसा लगता है कि गांधी परिवार मुद्दों और समस्याओं को दूर करने के लिए तैयार नहीं हैं। उनके लिए यह मायने नहीं रखता कि पार्टी लगभग खत्म हो चुकी है। कांग्रेस अध्यक्ष न तो हमारे पत्रों का जवाब देती हैं और न ही वह हमसे मिलने के लिए सहमत होती हैं।

एक और पूर्व कांग्रेस सांसद, जिन्होंने नाम जाहिर न करने की शर्त पर आईएएनएस से कहा, प्रियंका गांधी वाड्रा को हार के कारणों पर चर्चा करने के लिए उम्मीदवारों और वरिष्ठ नेताओं की बैठक बुलानी चाहिए थी। हम लोकसभा चुनाव से करीब डेढ़ साल दूर हैं और अगर यह सिरफिरा रवैया जारी रहा तो कांग्रेस इतिहास के डस्टबिन में चली जाएगी।

एक और दिग्गज नेता ने कहा, जैसे कोई बच्चा पुराने खिलौने से थक जाता है, वैसे ही लगता है कि प्रियंका गांधी की यूपी की राजनीति में दिलचस्पी खत्म हो गई है। वह यूपी में कांग्रेस के विध्वंस के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार हैं, जो पार्टी को पंजाब में सत्ता से दूर ले जा रही है और यह महाराष्ट्र में राज्यसभा के लिए इमरान प्रतापगढ़ी की उम्मीदवारी पर उनका आग्रह था जिसने वहां की ठाकरे सरकार को ध्वस्त कर दिया। अब हम देख रहे हैं कि हिमाचल प्रदेश में क्या होता है जहां प्रियंका की काफी दिलचस्पी है।

पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के अनुसार, प्रियंका के साथ समस्या यह है कि वह पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत करने से इनकार करती हैं और पूरी तरह से अपनी मंडली से मिलने वाली प्रतिक्रिया पर निर्भर करती हैं। पार्टी के एक नेता ने कहा, वह जनता की नेता नहीं हैं, बल्कि केवल अपनी टीम की नेता हैं। जादू खत्म हो गया है और कांग्रेस को अब खुद को नए सिरे से बनाना होगा।

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू को मार्च में इस्तीफा देने के लिए कहे जाने के बाद से राज्य इकाई भी अधर में है। पार्टी पूरी तरह से नेतृत्वविहीन और दिशाहीन है। यूपीसीसी कार्यालय के एक कर्मचारी ने कहा, यहां सभी के लिए मुफ्त स्थिति है। पार्टी का कोई भी नेता पार्टी कार्यालय नहीं जाता है और चुनाव के बाद कोई राजनीतिक गतिविधि नहीं हो रही है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   1 Oct 2022 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story