भास्कर हिंदी एक्सक्लूसिव: मध्यप्रदेश में रामदास आठवाले ने खेला बड़ा दांव, बीजेपी को दिया समर्थन, भास्कर हिंदी से की खास चर्चा

मध्यप्रदेश में रामदास आठवाले ने खेला बड़ा दांव, बीजेपी को दिया समर्थन, भास्कर हिंदी से की खास चर्चा
  • रामदास आठवाले से भास्कर हिंदी से की खास बातचीत
  • 22 सीटों पर उम्मीदवार उतारने की थी रणनीति
  • मप्र विधानसभा चुनाव में भाजपा को समर्थन देने का किया ऐलान

डिजिटल डेस्क,भोपाल। रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आठवाले) ने गुरुवार को मप्र विधानसभा चुनाव में भाजपा को समर्थन देने का ऐलान किया। पार्टी के मुखिया रामदास आठवाले गुरुवार को भोपाल पहुंचे और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा समेत केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव से मुलाकात की। गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव-2023 के लिए आरपीआई 2021 से तैयारी कर रही थी। आठवाले ने अक्टूबर, 2021 में भोपाल में घोषणा की थी कि मप्र की दलित बाहुल 22 सीटों पर वे आरपीआई के उम्मीदवार उतारेंगे और चुनाव लड़ेंगे, लेकिन गुरुवार को आठवाले ने भाजपा को समर्थन दे दिया। अब उनकी पार्टी किसी भी सीट पर चुनाव नहीं लड़ेगी। ज्ञात हो कि दिग्विजय शासन काल में 1993 में आरपीआई कोटे से मप्र, बालाघाट के खैरलांजी निर्वाचन क्षेत्र से डोमान सिंह नागपुरे विधायक चुने गए थे और वे दिग्विजय के मंत्रीमंडल में मंत्री भी रहे हैं।

आरपीआई अध्यक्ष रामदास आठवले से दैनिक भास्कर के राधेश्याम दांगी से हुई बातचीत के अंश-

सवाल- आप दो साल से मप्र विधानसभा चुनाव की तैयारियां कर रहे थे और 22 सीटों पर उम्मीदवार उतारने की रणनीति थी, लेकिन भाजपा को समर्थन दे दिया?

जवाब- हमारी पार्टी ने यह तय किया था, फिर निर्णय लिया कि एक भी सीट पर चुनाव नहीं लड़ेंगे। मैंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा से बात की और उन्हें समर्थन देने का निर्णय लिया है। मेरे अवाला, मेरी पार्टी का लोकसभा में एक भी सदस्य नहीं है और नरेंद्र मोदी ने मुझे मंत्रीमंडल में जगह दी है। मप्र में हमारा कोई भी उम्मीदवार जीतने की स्थिति में नहीं है, इसलिए यह तय किया।

सवाल- कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष कह रहे हैं कि मप्र में संत रविदास जी के नाम पर यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी?

जवाब- मप्र में 35 सीटें अनुसूचित जाति की हैं, लेकिन कांग्रेस ने जब-जब उनकी मप्र में सरकार रही, पहले तो कभी यह बात नहीं कही। दलित समाज को आकर्षित करने के लिए कांग्रेस अब यह कह रही है। दलित समाज को खडगे, कांग्रेस ने नहीं नरेंद्र मोदी सरकार ने सम्मान दिया है। बाबा साहब अंबेडकर की विचारधार को आगे बढ़ाया। कांग्रेस के कार्यकाल में कुछ नहीं हुआ। कांग्रेस लंबे समय सत्ता में रही, लेकिन काम नहीं किया। जिन्हें कांग्रेस ने जेल में डाला अब वे मोदी को हराने के लिए एक गठबंधन कर रहे हैं। लेकिन अब जनता मोदी के साथ है।

सवाल- आपने इंडिया गठबंधन की बात की, लेकिन वह सनातन को खत्म करने की बात करते हैं?

जवाब- सनातन को खत्म करना संविधान अनुरुप नहीं है। बाबा साहब ने जो संविधान दिया है उसमें हिंदु, मुस्लिम, सिख, ईसाई सभी को अपने-अपने धर्म की रक्षा करने का अधिकार दिया है। धर्मांतरण भी गैर कानूनी है। सनातन को खत्म करने की बात, बाबा साहब को खत्म करने की बात है। ये खत्म नहीं होगा।

- कांग्रेस के दिग्विजय शासन काल में बालाघाट की खैरलांजी समेत अन्य सीटों पर आपकी पार्टी के उम्मीदवार चुने गए, मंत्री भी रहे और अब भाजपा को समर्थन दे रहे?

- जवाब- हम थे, कांग्रेस के साथ। तीन बार लोकसभा में चुनकर गया तो था। अब देश का माहौल बदलता गया। नरेंद्र मोदी ने बहुत अच्छे काम किए। भ्रष्टाचार को खत्म करने का काम किया। इसलिए हमारी पार्टी ने निर्णय लिया कि कांग्रेस पार्टी के इतने समय सत्ता में रही, लेकिन जितना काम करना था, वो नहीं किया। नरेंद्र मोदी अच्छा काम कर सकते हैं, बाबा साहब का सपना पूरा कर सकते हैं तो हमने निर्णय लिया है कि नरेंद्र मोदी को समर्थन दे दें।

- मप्र में आरपीआई के विस्तार की क्या योजना है?

हमारी कोशिश चल रही है। मैं पूरा ध्यान पुरे मप्र में दूंगा। कई जिलों में हमारे कार्यकर्ता है। हमने यहां राज्य के पदाधिकारी भी बनाए हैं। राजेश खडसे जो कि नौजवान है उन्हें प्रदेश अध्यक्ष बनाया है। बहुत सारे लोग, दलित, ओबीसी, अल्प संख्यक सभी पार्टी से जुड़ रहे हैं। हमने यहां एक कार्यक्रम भी रखा था, लेकिन आचार संहिता के कारण टाल दिया और भाजपा को समर्थन देने का ऐलान किया।

- मप्र कांग्रेस, बार-बार एनसीआरबी के डाटा पेश कर आरोप लगाती है कि मप्र में दलितों पर अत्याचार बढ़ा है? भाजपा ने अत्याचार किया ?

जवाब- दलितों पर अत्याचार हो रहा यह बात सही है। दलित भी समाज का अंग है, लेकिन दलितों पर भाजपा अत्याचार कर रही ऐसा नहीं है। आजादी के 75 साल पूरे हुए हैं, दलितों की तरफ देखने का रवैया बदल देना चाहिए। अंतरजातीय विवाह हो रहे। सभी मंदिरों में दलितों को जगह दे दी गई।

- मप्र में कांग्रेस पार्टी कमलनाथ को मुख्यमंत्री बनाने के लिए शमशान में तंत्र साधना कर रही?

जवाब- तंत्र-मंत्र से काम नहीं चलेगा। ये तंत्र-मंत्र कर रहे, लेकिन हमे चाहिए लोकतंत्र। एक तरफ ये सनातन का विरोध करते हैं और दूसरी तरफ तंत्र-मंत्र भी करते हैं। राहुल गांधी मंदिरों में भी जाते हैं, वहीं मोदी मंदिरों में जाते हैं तो बोलते हैं, वो मंदिर में गए, पूजा की। राहुल गांधी हिंदु वोट आकर्षित करने के लिए यह सब करते हैं। मप्र में कांग्रेस को बहुमत नहीं मिलेगा।

- ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में दलित वर्ग कई सीटों पर हार-जीत तय करता है, आपके समर्थन देने से क्या भाजपा को लाभ होगा?

जवाब- मुझे लगता है कि चंबल में दलित संख्या अच्छी है, मैं वहां जाऊंगा और दलितों को बताऊंगा कि कांग्रेस पार्टी दलितों को गुमराह कर रही है। सही स्थिति हम उनके सामने रखेंगे। पिछली बार भाजपा को जो नुकसान हुआ था, इस बार आरपीआई उनके साथ है वो इस बार नुकसान नहीं होगा।

सवाल- भाजपा की सरकार बनती है तो मुख्यमंत्री कौन बनेगा, कई दिग्गजों को पार्टी ने टिकट दिया है?

जवाब- मुख्यमंत्री चौहान अच्छा काम कर रहे, सक्रिय रहे। कौन मुख्यमंत्री बनेगा यह तो पार्टी तय करेगी। शिवराज सिंह चौहान बनते हैं तो बहुत अच्छी बात है, लेकिन यह पार्टी का निर्णय होगा।

Created On :   19 Oct 2023 3:07 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story