आध्यात्मिक: सिक्किम दलाई लामा के स्वागत के लिए तैयार, अगले महीने शुरू होगी यात्रा

सिक्किम दलाई लामा के स्वागत के लिए तैयार, अगले महीने शुरू होगी यात्रा
  • तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ।
  • मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग के निमंत्रण सिक्किम की पांच दिवसीय यात्रा
  • भारत-चीन सीमा पर पहाड़ों में बसे पूर्वोत्तर राज्य

डिजिटल डेस्क, धर्मशाला। तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा की भारत-चीन सीमा पर पहाड़ों में बसे पूर्वोत्तर राज्य सिक्किम की पांच दिवसीय यात्रा मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग के निमंत्रण पर अगले महीने शुरू हो रही है।

यह दलाई लामा की 10 से 14 अक्टूबर तक सिक्किम की सातवीं यात्रा होगी। यह तिब्बती आध्यात्मिक नेता और सिक्किम के लोगों के बीच संबंध को मजबूत करने के लिए एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और आध्यात्मिक यात्रा होगी। पहली यात्रा 1956 में भारत में भगवान बुद्ध की 2500वीं जयंती में भाग लेने के लिए जाते समय हुई थी। उस समय तिब्बत के रास्ते में भारी बर्फबारी के कारण वे लगभग एक महीने तक सिक्किम में रुके थे।

उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर एक पोस्ट के अनुसार, उन्होंने अपनी आखिरी यात्रा दिसंबर 2010 में की थी, जिस दौरान उन्होंने 17वीं शताब्दी के ताशीडिंग मठ में दो दिवसीय आध्यात्मिक विश्राम किया था, जो सिक्किम के सबसे पवित्र और पवित्रतम बौद्ध मठों में से एक है।

यह यात्रा महत्वपूर्ण सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व रखती है क्योंकि यह तिब्बती आध्यात्मिक नेता और सिक्किम के लोगों के बीच एक नए संबंध का प्रतीक है। ऐसा माना जाता है कि गुरु पद्मसंभव ने आठवीं शताब्दी ईस्वी में तिब्बत की अपनी यात्रा के दौरान भूटान और सिक्किम दोनों का दौरा किया था। सिक्किम के मुख्यमंत्री तमांग ने इस यात्रा पर प्रसन्नता व्यक्त की है।

मुख्यमंत्री ने एक बयान में कहा कि दलाई लामा 10 अक्टूबर को सिक्किम पहुंचेंगे और 14 अक्टूबर को वापस लौट जाएंगे। जब से हमने 2019 में सरकार बनाई है, हमारा निरंतर प्रयास रहा है कि परमपावन को सिक्किम आने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए निमंत्रण दिया जाए।

आख़िरकार, इस वर्ष हमारा प्रयास सफल होता दिख रहा है। इसलिए, हमें दलाई लामा की यात्रा को ऐतिहासिक और यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़नी चाहिए।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   14 Sep 2023 1:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story