उद्धव ठाकरे बोले, इंडिया 2024 के लोकसभा चुनावों में जीत हासिल करेगा

उद्धव ठाकरे बोले, इंडिया 2024 के लोकसभा चुनावों में जीत हासिल करेगा
'इंडिया 2024 के लोकसभा चुनावों में जीत हासिल करेगा'

डिजिटल डेस्क, मुंबई। शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष और महाराष्‍ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को दावा किया कि विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' पूरे आत्मविश्वास से आगे बढ़ रहा है और 2024 में लोकसभा चुनाव जीतने के लिए तैयार है। 'इंडिया' के यहां आज समाप्‍त दो दिन के सम्‍मेलन में देश के 28 राजनीतिक दलों ने भाग लिया। सम्‍मेलन की मेजबानी करने वाले उद्धव ठाकरे ने कहा, ''एक-एक कदम आगे बढ़ रहे हैं। इंडिया गठबंधन की तीसरी बैठक सफलतापूर्वक संपन्न हुई। हम सब राष्ट्र प्रेमी हैं और जो देश के विरोधी हैं, हम उनसे लड़ेंगे, आप सब जानते हैं कि वे कौन हैं।''

भाजपा का नाम लिए बिना उद्धव ठाकरे ने दोहराया कि इंडिया ब्लॉक एकजुट होकर निरंकुशता, 'जुमलों', भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ेगा, 'इंडिया परिवार' के लिए बोलेगा, देश के विभिन्न हिस्सों में अत्याचारों का मुकाबला करेगा और 'नये भारत' के लिए काम करेगा। उन्होंने कहा, ''हमने 'सबका साथ, सबका विकास' के बारे में सुना था, लेकिन उसके बाद सहयोगियों को भुला दिया गया और दोस्तों को ही फायदा हुआ। वर्षों तक होती रही 'लूट',चुनाव के समय 'छूट' (गैस सिलेंडर की कीमतें वापस लेना)। हम यह सब रोकेंगे।''

इस अवसर पर विधायक आदित्य ठाकरे और सांसद संजय राउत ने भी इंडिया सम्‍मेलन में भाग लेने वाले सभी दलों के शीर्ष नेताओं की उपस्थिति में अपनाए गए राजनीतिक प्रस्तावों और गठित विभिन्न पैनलों पर बात की। आदित्य ठाकरे ने सम्मेलन में अपनाए गए प्रस्तावों को पढ़ा। वह प्रस्ताव हैं- ''हम, 'इंडिया' गठबंधन की पार्टियां, आगामी लोकसभा चुनाव जहां तक संभव हो मिलकर लड़ने का संकल्प लेते हैं। विभिन्न राज्यों में सीट-बंटवारे की व्यवस्था तुरंत शुरू की जाएगी। हम सार्वजनिक चिंता और महत्व के मुद्दों पर देश के विभिन्न हिस्सों में जल्द से जल्द सार्वजनिक रैलियां आयोजित करने का संकल्प लेते हैं।

आदित्य ठाकरे ने आगे कहा कि इसके अलावा, "हम विभिन्न भाषाओं में 'जुडेगा भारत, जीतेगा इंडिया' थीम के साथ अपनी संबंधित संचार और मीडिया रणनीतियों तथा अभियानों का समन्वय करने का संकल्प लेते हैं।" वहीं संजय राउत ने कहा कि मुख्य इंडिया समन्वय समिति के अलावा आज चार अन्य समूह भी गठित किए गए हैं जिनमें अभियान समिति, सोशल मीडिया के लिए कार्य समूह, मीडिया के लिए कार्य समूह और अनुसंधान के लिए कार्य समूह शामिल हैं।

अभियान समिति के सदस्यों में कांग्रेस के गुरदीप सिंह सप्पल, जद(यू) के संजय झा, शिवसेना (यूबीटी) के अनिल देसाई, राजद के संजय यादव, एनसीपी के पी.सी. चाको, झामुमो के चंपई सोरेन, सपा के किरणमय नंदा, आप के संजय सिंह, माकपा के अरुण कुमार, भाकपा के बिनॉय विश्वम, एनसी के सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति हसनैन मसूदी, रालोद के शाहिद सिद्दीकी, आरएसपी के एन.के. प्रेमचंद्रन, एआईएफबी के जी. देवराजन, भाकपा (माले) के रवि राय, वीसीके के तिरुमावलन, आईयूएमएल के के.एम. कादर मोइदीन, केसी(एम) के. जोस के मणि और तृणमूल कांग्रेस का एक प्रतिनिधि शामिल है।

सोशल मीडिया के लिए कार्य समूह के सदस्यों में कांग्रेस की सुप्रिया श्रीनेत, राजद के सुमित शर्मा, सपा के आशीष यादव और राजीव निगम, आप के राघव चड्ढा, झामुमो की अविंदानी, पीडीपी की इल्तिजा मेहबूबा, माकपा के प्रांजल, भाकपा के डॉ. भालचंद्रन कांगो, नेशनल कांफ्रेंस की इफरा जान, भाकपा (माले) के वी. अरुण कुमार शामिल हैं और एक को तृणमूल कांग्रेस द्वारा नामांकित किया जाएगा।

मीडिया के लिए कार्य समूह के सदस्यों में कांग्रेस के जयराम रमेश, राजद के मनोज झा, शिवसेना के अरविंद सावंत, राकांपा के जितेंद्र आह्वाड, आप के राघव चड्ढा, जद(यू) के राजीव रंजन, माकपा के प्रांजल, सपा के आशीष यादव, झामुमो के सुप्रियो भट्टाचार्य, झामुमो के आलोक कुमार, जद(यू) के मनीष कुमार, सपा के राजीव निगम, भाकपा के डॉ. भालचंद्रन कांगो, नेशनलिस्‍ट कांग्रेस के तनवीर सादिक, ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्‍लॉक के प्रशांत कनौजिया, नरेन चटर्जी, भाकपा (माले) के सुचेता डे, पीडीपी के मोहित भान और एक तृणमूल कांग्रेस से शामिल है।

अनुसंधान के लिए कार्य समूह के सदस्यों में कांग्रेस के अमिताभ दुबे, राजद के प्रो. सुबोध मेहता, शिवसेना (यूबीटी) की प्रियंका चतुर्वेदी, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की वंदना चव्हाण, जद(यू) से के.सी. त्यागी, झामुमो के सुदिव्य कुमार सोनू, आप के जैस्मीन शाह, सपा के आलोक रंजन, नेशनलिस्‍ट कांग्रेस के इमरान नबी डार, पीडीपी के एडवोकेट आदित्य और तृणमूल कांग्रेस से एक शामिल है।

राउत और इंडिया ब्लॉक के अन्य नेताओं ने आश्वासन दिया कि 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए कम से कम 400 निर्वाचन क्षेत्रों में भाजपा के खिलाफ एकजुट उम्मीदवार खड़ा करने के लिए सीट-बंटवारे की प्रक्रिया बलिदान, लेन-देन के साथ सुचारू रूप से आगे बढ़ेगी, जो बहुत जल्द शुरू होगी। राउत ने कहा कि सभी विपक्षी दलों के एकजुट होने से इंडिया गठबंधन को हराना न केवल मुश्किल है, बल्कि असंभव है...अब हमें जीत से कोई नहीं रोक सकता।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   1 Sep 2023 6:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story