लोकसभा चुनाव 2024: बीजेपी और जेडीएस के एक साथ आने से किसे मिलेगी मजबूती?

बीजेपी और जेडीएस के एक साथ आने से किसे मिलेगी मजबूती?
  • चुनावी तैयारी और एक दूसरे का साथ
  • कर्नाटक में बीजेपी जेडीएस का गठबंधन
  • चार सीट पर चुनाव लडेंगी जेडीएस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी और जनता दल (सेक्युलर) आगामी लोकसभा चुनाव में एक साथ आ सकते है। खबर सामने आ रही है कि कर्नाटक के पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा ने ऐलान करते हुए कहा कि बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में जेडीएस को चार सीटें देने पर सहमति दे दी है। जेडीएस और बीजेपी गठबंधन की अटकलें उस समय से लगाई जाने लगी थी। जब जेडीएस ने इंडिया गठबंधन में शामिल होने से मना कर दिया था। येदियुरप्पा के ऐलान के बाद से जेडीएस एनडीए के साथ लोकसभा में चुनाव लडेंगी।

भाजपा संसदीय बोर्ड के सदस्य येदियुरप्पा ने कहा कि जद(एस) कर्नाटक में 28 संसदीय क्षेत्रों में से चार पर चुनाव लड़ेगी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, जेडीएस को चार लोकसभा सीट देने के लिए राजी हो गए हैं। येदियुरप्पा ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में कहा, इसने हमें काफी ताकत दी है और इससे साथ मिल कर हमें 25-26 लोकसभा सीट जीतने में मदद मिलेगी। लेकिन इससे पहले जेडीएस प्रमुख देवेगौड़ा ने अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान किया था।

कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों में से 25 सीटों पर बीजेपी, एक -एक सीट कांग्रेस और जेडीएस के पास है। वहीं एक सीट जेडीएस समर्थित निर्दलीय के पास है। हालफिलहाल बीजेपी यहां मजबूत स्थिति में है। बीजेपी और जेडीएस के एक साथ आने से दोनों पार्टियों को मजबूती मिलेगी। दोनों ही पार्टियों को एक दूसरे का वोट ट्रांसफर होगा।

हालांकि इन सभी अटकलों को लेकर BJP-JDS गठबंधन पर कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जेडीएस नेता एच. डी. कुमारस्वामी का कहना है कि अभी तक हमारे बीच सीट बंटवारे को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई है। हम बाद में देखेंगे कि आगे क्या करना है। हम साथ आ रहे हैं इस पर चर्चा क्यों हो रही है? क्योंकि हमें लोगों के बीच जाना है। लोगों को इसकी जरूरत है क्योंकि कांग्रेस पिछले 2-3 महिनों से लोगों को लूट रही है। राजनीतिक गतिविधियों को देखकर कांग्रेस डर गई है।

Created On :   9 Sep 2023 4:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story