विदेशी क्लब से करार करने वाली भारत की पहली महिला फुटबालर बनीं बाला देवी

विदेशी क्लब से करार करने वाली भारत की पहली महिला फुटबालर बनीं बाला देवी
हाईलाइट
  • विदेशी क्लब से करार करने वाली भारत की पहली महिला फुटबालर बनीं बाला देवी

बेंगलुरू, 29 जनवरी (आईएएनएस)। भारतीय महिला फुटबाल टीम की खिलाड़ी बाला देवी ने बुधवार को स्काटलैंड के फुटबाल क्लब रेंजर्स के साथ करार किया। दोनों के बीच यह करार 18 महीनों तक के लिए हुआ है। 29 साल की बाला देवी ने नवम्बर में रेंजर्स के साथ ट्रायल्स में हिस्सा लिया था और इसी के बाद उनके इस करार का रास्ता साफ हुआ। इसके साथ बाला देवी पेशेवर फुटबालर बनने वाली भारत की पहली महिला बन जाएंगी। साथ ही वह रेंजर्स के लिए खेलने वाली पहली एशियाई इंटरनेशनल फुटबालर बन जाएंगी।

इस करार से खुश बाला देवी ने कहा, मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं एक दिन दुनिया के सबसे बड़े क्लबों में से एक के लिए यूरोप में फुटबाल खेल पाऊंगी। मुझे उम्मीद है कि रेंजर्स के साथ मेरा यह करार भारत में फुटबॉल को पेशे के तौर पर अपनाने और इसमें बड़ा करने की की चाह रखने वाली हजारों लड़कियों को प्रेरित करेगा।

बाला मौजूदा समय में भारत की महिला फुटबाल टीम के लिए सबसे अधिक गोल करने वाली खिलाड़ी हैं। बाला ने 2010 के बाद से अब तक कुल 58 मैचों में 52 गोल किए हैं। वह दक्षिण एशियाई रीजन में सबसे अधिक इंटरनेशनल गोल करने वाली महिला फुटबालर हैं। अपने शानदार इंटरनेशनल करियर में बाला देवी ने भारत की राष्ट्रीय फुटबाल टीम की कप्तानी भी की है। वह सिर्फ 15 साल की उम्र में पहली बार भारत के लिए खेली थीं।

घरेलू फुटबाल में भी बाला का रिकार्ड शानदार रहा है। उन्होंने घरेलू आयोजनों में 120 मैचों में 100 से अधिक गोल किए हैं। बीते दो सीजन से वह इंडियन वूमेंस लीग में टॉप स्कोरर हैं। बाला को 2015 और 2016 में अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) ने वूमेंस प्लेअर आफ द ईयर पुरस्कार से नवाजा था।

बाला ने कहा, मैं टॉप क्लास सुविधाओं और कोचिंग का भरपूर फायदा उठाने का प्रयास करूंगी और मुझे यकीन है कि रेंजर्स के पास जिस तरह की सुविधाएं और प्रतिस्पर्धा है, उससे निश्चित तौर पर मुझे काफी फायदा होगा।

बाला ने कहा, मैं एमी मैक्डोनाल्ड, कोचिंग स्टाफ और रेंजर्स के पूरे प्रबंधन की तहेदिल से शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने मुझ पर यकीन किया। साथ ही यह करार बेंगलुरू एफसी के बगैर सम्भव नहीं था। पूरी प्रक्रिया में बेंगलुरू एफसी ने अहम कड़ी का काम किया।

वूमेंस एंड गर्ल्स फुटबाल मैनेजर एमी मैक्डोनाल्ड ने कहा, रेंजर्स में बाला का स्वागत करते हुए हमें हर्ष हो रहा है। बाला कई स्तर पर एक रोचक करार हैं। बाला एक प्लेमेकर हैं। वह हमारे आक्रमण में मजबूती लाएंगी। उनके आने से हमारे आक्रमण में निपुणता आएगी और इसका उपयोग हम 2020 सीजन में कर सकेंगे।

 

Created On :   29 Jan 2020 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story