मुक्केबाजी क्वालीफायर : मनीष ने दिलाया भारत को ऐतिहासिक नौवां ओलंपिक कोटा

Boxing Qualifier: Manish gave India historic ninth Olympic quota
मुक्केबाजी क्वालीफायर : मनीष ने दिलाया भारत को ऐतिहासिक नौवां ओलंपिक कोटा
मुक्केबाजी क्वालीफायर : मनीष ने दिलाया भारत को ऐतिहासिक नौवां ओलंपिक कोटा
हाईलाइट
  • मुक्केबाजी क्वालीफायर : मनीष ने दिलाया भारत को ऐतिहासिक नौवां ओलंपिक कोटा

डिजिटल डेस्क, अम्मान। भारतीय मुक्केबाज मनीष कौशिक (63 किग्रा) ने यहां जारी एशिया/ओसनिया ओलम्पिक क्वालीफायर में जीत दर्ज करके टोक्यो ओलंपिक के लिए भारत को ऐतिहासिक नौवां कोटा दिला दिया। भारत का मुक्के बाजी में ओलंपिक के इतिहास में अब तक का यह सबसे ज्यादा कोटा है। भारत ने इससे पहले 2012 के लंदन ओलंपिक में आठ और 2016 के रियो ओलंपिक में छह कोटा हासिल किए थे।

भारत ने इससे पहले, 1996 में तीन, 2000 में चार, 2004 में चार और 2008 में पांच ओलंपिक कोटा हासिल किया था। मनीष ने बॉक्स ऑफ बाउट मुकाबले में बुधवार को आस्ट्रेलिया के हेरिसन गार्साइड को 4-1 से हराकर ओलंपिक कोटा हासिल किया, जोकि उनका पहला ओलंपिक कोटा है। मनीष 2018 के राष्ट्रमंडल खेलों के फाइनल में गार्साइड से हार गए थे और अब उन्होंने इस जीत के साथ ही पिछली हार का बदला भी चूकता कर लिया है।

कौशिक और सचिन को क्वार्टर फाइनल के अपने-अपने वर्ग के मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था और फिर उन्हें बॉक्स ऑफ बाउट मुकाबले में खेलने का मौका मिला। कौशिक ने जहां बॉक्स ऑफ बाउट मुकाबले में जीत दर्ज करके ओलंपिक कोटा पा लिया तो वहीं सचिन को 81 किग्रा के बॉक्स ऑफ फाइनल मुकाबले में ताजिकिस्तान के शाबोस नेगमातुएलोव से 0-5 से हार का सामना करना पड़ा।

इससे पहले, दिन के एक अन्य मुकाबले में कॉमनवेल्थ गेम्स के स्वर्ण पदक विजेता और तीसरी बार ओलम्पिक का टिकट पाने वाले विकास कृष्ण को रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा। टोक्यो ओलंपिक के लिए पहले ही कोटा हासिल कर चुके विकास को फाइनल में जॉर्डन के जायेद एशास से भिड़ना था लेकिन चोटिल होने के कारण उन्हें मुकाबले से हटना पड़ा और रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा।

 

Created On :   11 March 2020 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story