खेल मंत्रालय ने 54 एनएसएफ को सितंबर तक दी मंजूरी

Ministry approved 54 NSF by September
खेल मंत्रालय ने 54 एनएसएफ को सितंबर तक दी मंजूरी
खेल मंत्रालय ने 54 एनएसएफ को सितंबर तक दी मंजूरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। खेल मंत्रालय ने सोमवार को 54 राष्ट्रीय खेल महासंघों की सूची जारी की है जिन्हें सितंबर तक मान्यता दे दी गई है। मंत्रालय ने साथ ही बताया कि उसने पैरालम्पिक समिति (पीसीआई), भारतीय रोइंग महासंघ (आरएफआई) और भारतीय जिम्नास्टिक महासंघ (जीएफआई) के अलावा सुशील कुमार के नेतृत्व वाली भारतीय स्कूल गेम्स महासंघ (एसजीएफआई) की मान्यता नहीं दी है।

मंत्रालय आम तौर पर सभी एनएसएफ को साल भर के लिए मान्यता देती है इसलिए मंत्रालय द्वारा सितंबर तक मान्यता देने पर भारतीय ओलम्पिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा ने सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा, सितंबर-2020 क्यों दिसंबर-2020 क्यों नहीं?

दीपा मलिक की अध्यक्षता वाली नई समिति के चुनाव के बाद से पीसीआई भी लगातार मंत्रालय से मान्यता हासिल करने की जद्दोजहद कर रही थी, लेकिन मंत्रालय ने पीसीआई को भी 54 एनएसएफ की सूची से बाहर रखा है।

जहां तक जीएफआई की बात है तो मंत्रालय ने शांतिकुमार सिंह और परमेश्वर प्रजापति के क्रमश: महासचिव और कार्यकारी सदस्य के चुनाव पर अपत्ति जताई थी। मंत्रालय ने 2012 से ही जीएफआई की मान्यता रद्द कर रखी है। वहीं आरएफआई को मंत्रालय ने स्पोटर्स कोड-2011 के उल्लंघन के कारण दिसंबर-2019 में उसकी मान्यता को रद्द कर दिया था।

 

Created On :   11 May 2020 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story