राष्ट्रीय खो खो : महाराष्ट्र, कोल्हापुर, गुजरात और कर्नाटक प्री-क्वार्टर फाइनल में

National Kho Kho: Maharashtra, Kolhapur, Gujarat and Karnataka in pre-quarter finals
राष्ट्रीय खो खो : महाराष्ट्र, कोल्हापुर, गुजरात और कर्नाटक प्री-क्वार्टर फाइनल में
राष्ट्रीय खो खो : महाराष्ट्र, कोल्हापुर, गुजरात और कर्नाटक प्री-क्वार्टर फाइनल में

डिजिटल डेस्क, बेमेतारा (छत्तीसगढ़)। महाराष्ट्र की पुरुष एवं महिला टीमें शनिवार को यहां एलॉन्स पब्लिक स्कूल मैदान पर जारी 53वीं सीनियर राष्ट्रीय खो खो चैम्पियनशिप के अंतिम-16 में पहुंच गई हैं। इसके अलावा कोल्हापुर की पुरुष एवं महिला टीमें भी प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में सफल रही हैं।

इन दोनों के अलावा कर्नाटक एवं गुजरात की टीमें भी छत्तीसगढ़ एमेच्योर खो खो चैम्पियनशिप द्वारा आयोजित की जा रही इस चैम्पियनशिप के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। साथ ही पहले खिताब की चाह लिए मेजबान छतीसगढ़ की पुरुष टीम ने भी अंतिम-16 दौर में जगह बना ली है लेकिन उसकी महिला टीम बाहर हो गई है।

मौजूदा चैम्पियन महाराष्ट्र ने ग्रुप-ए के एक मुकाबले में उत्तर प्रदेश को 13-2 से हराया जबकि महिला टीम ने चंडीगढ़ को ग्रुप-ए के ही मुकाबले में 14-7 से पराजित किया।

महाराष्ट्र की पुरुष टीम की जीत में प्रतीक वैकार और महेश शिंदे की अहम भूमिका रही। वैकार ने दो मिनट तक डिफेंड किया और अटैक में दो अंक जुटाए। शिंदे ने चार मिनट तक डिफेंड किया। महिला टीम की जीत में रेशमा राठौड़ और रुपाली बडे ने अहम योगदान दिया। इन दोनों ने तीन-तीन मिनट डिफेंड किया और फिर तीन-तीन अंक भी जुटाए।

छत्तीसगढ़ के पुलिस महानिदेशक दुर्गेश अवस्थी भी शनिवार को एलॉन्स स्कूल में मौजूद थे। उत्तर प्रदेश के लिए राष्ट्रीय स्तर पर खो खो खेल चुके अवस्थी ने कहा, इस खेल में स्ट्रेग्थ और एजिलिटी की जरूरत होती है। मंने 80 के दशक में खो खो खेलना शुरू किया था। लोकप्रियता के लिहाज से इस खेल में काफी बदलाव आया है। यहां जिस तरह से राष्ट्रीय चैम्पियनशिप का आयोजन हो रहा है, उससे मैं काफी प्रभावित हूं।

मेजबान टीम की बात की जाए तो ग्रुप-बी के दूसरे मैच में छत्तीसगढ़ की पुरुष टीम ने जम्मू एवं कश्मीर को 24-1 से हराया। उसके लिए नितिन कुमार ने हरफनमौला प्रदर्शन किया। नितिन ने चार मिनट 40 सेकेंड तक डिफेंड करने के बाद अटैक में चार अंक भी हासिल किए।

रोमनाथ साहू और गजेंद्र साहू ने भी नितिन का अच्छा साथ दिया। रोमनाथ ने छहग अंक बनाए जबकि गजेंद्र ने चार मिनट 20 सेकेंड तक डिफेंड किया।

दिन के दूसरे पहर में छत्तीसगढ़ की महिला टीम को अपने अंतिम ग्रुप-एफ के मुकाबले में ओडिशा के हाथों 7-12 से हार मिली।

पुरुषों के ग्रुप-डी मुकाबले में अभिजीत वसंत के शानदार प्रदर्शन के दम पर कोल्हापुर की पुरुष टीम ने झारखंड को 21-7 से हरा दिया। अभिजीत ने छह मिनट तक डिफेंड किया। अभिजीत ने पहली पारी में 3 मिनट 30 सेकेंड और दूसरी पारी में दो मिनट 30 सेकेंड मैट पर बिताए। साथ ही अटैक में अभिजीत ने तीन अंक भी बनाए।

कोल्हापुर की महिला टीम की ग्रुप-एच मुकाबले में जीत में श्रुति शिंदे ने अहम भूमिका निभाई। श्रुति ने गोवा पर मिली 28-2 की जीत में तीन मिनट 10 सेकेंड तक डिफेंड किया और अटैक में दो अंक बनाए।

इसके अलावा कर्नाटक और गुजरात की पुरुष और महिला टीमें भी प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रही हैं।

 

Created On :   28 Dec 2019 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story