comScore

रिजिजू की प्रतिभा स्काउटिंग योजना, जन्मदिन का सबसे अच्छा उपहार : छेत्री

August 04th, 2020 14:53 IST
रिजिजू की प्रतिभा स्काउटिंग योजना, जन्मदिन का सबसे अच्छा उपहार : छेत्री

हाईलाइट

  • रिजिजू की प्रतिभा स्काउटिंग योजना, जन्मदिन का सबसे अच्छा उपहार : छेत्री

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा है कि देश भर से अंडर-12 खेल प्रतिभाओं की पहचान करने के लिए वह जोनल-स्तरीय स्काउटिंग समितियों का गठन करेंगे। रिजिजू ने भारतीय कप्तान सुनील छेत्री के 36वें जन्मदिन के मौके पर फुटबॉल दिल्ली द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन कार्यक्रम में यह बात कही।

रिजिजू और छेत्री के अलावा, अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल, फुटबाल दिल्ली के अध्यक्ष शाजी प्रभाकरण और एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) के महासचिव दातो विंडसर जॉन ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया।

रिजिजू ने कहा, एआईएफएफ के साथ साझेदारी में साई के खेलो इंडिया कार्यक्रम के तहत अगले कुछ महीनों में पांच प्रतिभा खोज समितियों का गठन करने की मेरी योजना है। हमें देश के हर कोने से 12 साल से कम उम्र के प्रतिभाशाली बच्चों का पता लगाना है, चाहे वह पूर्वोत्तर हो, मध्य भारत का आदिवासी इलाका हो, तटीय क्षेत्र हो, दक्षिण हो या उत्तर हो।

उन्होंने कहा, इस योजना को एआईएफएफ के साथ मिलकर लागू किया जाएगा और हमें इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि कैसे हम देश भर में लीग आयोजित करके जमीनी स्तर पर फुटबॉल को मजबूत कर सकते हैं।

छेत्री ने रिजिजू के प्रतिभा स्काउटिंग योजना की तारीफ करते हुए कहा, मैं दिल्ली के फुटबॉल दिवस के साथ अपने जन्मदिन को साझा करने के लिए सम्मानित महसूस करता हूं और देश भर से प्रतिभाओं की पहचान करने के लिए खेल मंत्री की योजना को सुनना सबसे बड़ा जन्मदिन उपहार है। राजधानी में क्लबों को खेल को चलाना चाहिए। दिल्ली में कोई बड़ा क्लब नहीं है, इसलिए सभी हितधारकों के लिए साथ आना और इस बारे में बात करना महत्वपूर्ण है।

एआईएफएफ के अध्यक्ष पटेल ने कहा, पिछले एक दशक में भारतीय फुटबॉल में काफी सुधार हुआ है। हालांकि हम और भी बेहतर कर सकते हैं। जब तक भारत और चीन जैसे बड़े देश अच्छा प्रदर्शन नहीं करेंगे, फुटबॉल के लिए पैसा नहीं आएगा। हमें फुटबॉल को और अधिक पेशेवर बनाने की जरूरत है।

-

कमेंट करें
vQidS