रायपुर में विश्व स्तरीय स्पोटर्स कॉम्पलेक्स बनाने में जुटे युवा मेयर एजाज ढेबर

Young Mayor Ejaz Dhebar is busy in making world class sports complex in Raipur
रायपुर में विश्व स्तरीय स्पोटर्स कॉम्पलेक्स बनाने में जुटे युवा मेयर एजाज ढेबर
रायपुर में विश्व स्तरीय स्पोटर्स कॉम्पलेक्स बनाने में जुटे युवा मेयर एजाज ढेबर
हाईलाइट
  • रायपुर में विश्व स्तरीय स्पोटर्स कॉम्पलेक्स बनाने में जुटे युवा मेयर एजाज ढेबर

डिजिटल डेस्क, रायपुर। एजाज ढेबर नए भारत के प्रतिनिधि हैं। इस साल की शुरूआत में छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर का मेयर चुने जाने के बाद से 21 साल के ढेबर इस शहर को विश्व खेल मानचित्र पर लाने के लिए प्रयासरत हैं और इसी क्रम में उन्होंने हिंद स्पोर्ट्स ग्राउंड लाखेनगर को विश्व स्तरीय स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाने पहल की है। छत्तीसगढ़ में खेल संस्कृति का तेजी से विकास हो रहा है। रायपुर में शानदार इंटरनेशनल स्टेडियम बन चुका है और महासमुंद में विश्वस्तरीय हाकी एस्ट्रो टर्फ मैदान है, जहां इंटरनेशनल मैचों का आयोजन हो चुका है।

हाल ही में भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने छत्तीसगढ़ में हॉकी अकादमी को मान्यता दे दी थी। वहीं राज्य खेल प्रशिक्षण केन्द्र बिलासपुर को स्टेट सेंटर ऑफ एक्सिलेंस का दर्जा दिया गया है। छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद पहली बार रायपुर में आवासीय हॉकी अकादमी प्रारंभ होने जा रही है। इसके साथ ही साथ बिलासपुर में एक्सिलेंस सेन्टर प्रारंभ होने जा रहा है। साथ ही बिलासपुर में एथलेटिक, कुश्ती और तैराकी के लिए एक्सिलेंस सेन्टर का प्रस्ताव साई को भेजा गया था, जिसकी स्वीकृति प्राप्त हो गई है।

वन स्टेट वन गेम के तहत रायपुर में तीरंदाजी खेल के विकास की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है और इन सभी के पीछे एजाज ढेबर जैसे युवा और कर्मठ मेयर का भी खासा योगदान रहा है, जो मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के दिशा-निर्देशों पर हर काम को बखूबी अंजाम दे रहे हैं। ढेबर इस साल जनवरी में रायपुर के मेयर बने थे और उसके बाद से ही कोरोनावायरस का प्रकोप शुरू हो गया था। इस दौरान ढेबर ने कोरोना काल में संकट से निपटने के लिए सभी 70 वाडरें में निशुल्क वेंटिलेटर युक्त एम्बुलेंस सुविधा शुरू की और आज तक इस काम में लगे हुए हैं।

यही नहीं, ढेबर ने अपने प्रयासों से ऐतिहासिक धरोहर बुढ़ातालाब का कायाकल्प किया और तेलीबांधा को स्मार्ट बनाया जा रहा है। साथ ही कोतवाली थाना को हाईटेक बनाया जा रहा है। इन सबके इतर खेल प्रेमी ढेबर ने रायपुर में एक विश्वस्तरीय स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स बनाने की पहल की है। ढेबर की इच्छा वन स्टेट वन गेम के तहत रायपुर को पूरे राज्य की खेल राजधानी भी बनाने की है।

बीते दिनों ढेबर की देखरेख में हिन्द स्पोटिर्ंग मैदान को अतिक्रमण मुक्त कराया गया और एक कार्य योजना बनाकर एक भव्य स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण करने का प्लान तैयार किया गया। रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड को यह काम सौंपा गया है और कहा गया है कि हिन्द स्पोटिर्ंग मैदान में स्पोट्स कॉम्पलेक्स का निर्माण किया जाए। इसके तहत एक सुन्दर बड़ा फुटबाल मैदान बनाया जाए और साथ ही मैदान में बास्केटबॉल, वॉलीबाल, जिम्नास्टिक के इंडोर कोर्ट तैयार किए जाएं।

ढेबर ने कहा कि स्पोटर्स कॉम्पलेक्स परिसर के रखरखाव, सुरक्षा, संधारण में असुविधा किसी भी हालत में उत्पन्न न होने पाये। दो बार से पार्षद ढेबर का कहना है, हमारा सपना रायपुर को विश्वस्तरीय नगर बनाने का है। इससे न केवल यहां रहने वाले लोगों को अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी बल्कि प्रदेश भर के लोग जब भी राजधानी आएं तो उन्हें किसी तरह की दिक्कत न हो। इस के साथ ही हमारी नजर इस पर भी है कि देश-विदेश से आने वाले सैलानियों को भी छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर आकर्षक लगे और वे बार-बार यहां आना पसंद करें। इसके लिए हम रायपुर को खेलों की राजधानी के तौर पर विकसित करने का प्रयास कर रहे हैं।

खेलों के अलावा ढेबर रायपुर वासियों के कल्याण से जुड़ा हर काम कर रहे हैं। उनकी देखरेख में नगर निगम परिषद रायपुर के द्वारा गीले कचरे से लगभग 25 से 30 टन मात्रा में प्रतिदिन कम्पोस्ट खाद तैयार किया जा रहा है। साथ ही मिशन अमृत योजना के तहत पुराणी पाइपलाइन को बदल कर नए पाइपलाइन लगाए जा रहे हैं जिससे 8 बस्तियों के हजारों परिवारों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो सकेगा।

जहां तक शिक्षा का सवाल है तो बच्चों के लिए शासकीय अंग्रेजी मीडियम स्कूल की स्थापना की गई है, जहां बच्चों को उच्च गुणवत्ता और हाईटेक शिक्षा उपलब्ध हो सकेगी। और तो और रायपुरवासियों की सुविधा और बेहतर व्यवस्थाओं के लिए हर घर में ई-नं. प्लेट लगाने की योजना लायी गई है, जिससे एक क्लिक पर बिना किसी समस्या के जानकारी उपलब्ध की जा सकेगी।

Created On :   31 Oct 2020 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story