भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज: सरफराज की सालों की तपस्या का मिला फल, 15 साल तक हर दिन खेली 500 गेंदें, तब जाकर टीम इंडिया में मिली जगह

सरफराज की सालों की तपस्या का मिला फल, 15 साल तक हर दिन खेली 500 गेंदें, तब जाकर टीम इंडिया में मिली जगह
  • 15 साल तक हर दिन सरफराज ने खेली 500 गेंदें
  • सरफराज की सालों की तपस्या का मिला फल
  • तब जाकर टीम इंडिया में मिली जगह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राजकोट टेस्ट में भारत की ओर से डेब्यू करने वाले क्रिकेटर सरफराज खान का बल्ला इंग्लैंड के खिलाफ जमकर बरसा। उन्होंने अपने पहले ही मैच की दोनों पारियों में इंग्लिश गेंदबाजों को धूल चटा दी। इस दौरान उन्होंने दोनों पारियों में तूफानी बल्लेबाजी करते हुए दो अर्धशतक जमाए। राजकोट टेस्ट सरफराज के लिए अंतर्राष्ट्रीय करियर का ड्रीम डेब्यू टेस्ट बन गया है। इस टेस्ट मैच में सभी की निगाहें उन्हीं पर थीं, क्योंकि सरफराज पिछले काफी समय से लगातार डोमेस्टिक क्रिकेट में रनों का अंबार लगा रहे थे। लेकिन भारत की अंतर्राष्ट्रीय टीम में उन्हें जगह नहीं मिल पा रही थी। अब जब इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में सरफराज को खेलने का मौका मिला तो उन्होंने इस मौके का भरपूर फायदा उठाया। सरफराज ने इंग्लैंड के खिलाफ दोनों पारियों में छक्के-चौकों की बारिश कर अर्धशतक लगाया।

27 लाख से अधिक गेंदें खेलीं

राजकोट टेस्ट मैच के शुरू होने से पहले जब अनिल कुंबले ने सरफराज खान को डेब्यू कैप थमाई, तो उनके पिता नौशाद खान की आंखों में आंसू आ गए थे। उन्होंने अपने बेटे को मिली डेब्यू कैप को चूमा। उनके पिता उस कैप की अहमियत जानते थे। उन्हें पता था कि सरफराज को उस कैप को हासिल करने के लिए लगभग 27 लाख से भी अधिक गेंदों का सामना करना पड़ा था।

15 साल तक हर रोज 500 गेंदों का सामना किया

सरफराज खान ने अपने डेब्यू टेस्ट में इंग्लिश स्पिनरों की जिस प्रकार धज्जियां उड़ाई, उसके पीछे उनके पिता नौशाद खान की 15 साल की कड़ी तपस्या का फल है। सरफराज खान ने 15 सालों तक हर रोज करीब 500 गेंदें खेली हैं। 15 सालों को अगर दिन में बदले तो वह 5 हजार 475 दिनों का होगा। इस दौरान सरफराज ने रोज 500 गेंदों के हिसाब से करीब 27 लाख 37 हजार 500 गेंदें खेली हैं। तब जाकर वे डेब्यू टेस्ट में इंग्लैंड के स्पिनरों के सामने तबाही मचा पाने में सफल रहे हैं। इतने सालों में लाखों गेंदें खेलने का ही परिणाम था कि डेब्यू मैच की पहली पारी में सरफराज ने 66 गेंदों पर 62 रन और दूसरी पारी में 72 गेंदों का सामना करते हुए 68 रनों की नाबाद पारी खेली।

Created On :   19 Feb 2024 3:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story