बिहार: श्रावणी मेले में कोरोना के बढ़ने की आशंका, सरकार ने उठाए एहतियाती कदम

July 16th, 2022

हाईलाइट

  • बिहार : श्रावणी मेले में कोरोना के बढ़ने की आशंका, सरकार ने उठाए एहतियाती कदम

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार में श्रावणी मेले को लेकर जिस तरह शिवालयों खासकर भागलपुर के सुल्तानगंज में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है, उससे कोरोना के बढ़ने की आशंका व्यक्त की जा रही है।

वैसे, भी राज्य में पिछले एक पखवारे से कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही है।

स्वास्थ्य विभाग हालांकि एहतियातन सभी कदम उठा रही है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो राज्य में गुरुवार को 497 नए कोरोना संक्रमित सामने आए थे, जिससे राज्य में सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 2596 तक पहुंच गई है।

इस बीच, श्रावण महीने के प्रारंभ होने के बाद शिवालयों में भीड़ उमड़ रही है। सुल्तानगंज में लाखों शिवभक्त पहुंच रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि सुल्तानगंज स्थित गंगा से ही कांवड़िए जल लेकर पैदल यात्रा कर देवघर पहुंचते हैं जहां बाबा भोलेनाथ को जलार्पण करते हैं।

इधर, पवित्र श्रावण मास में लगने वाले मेले के कारण कोरोना संक्रमण बढ़ने की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने मेडिकल कालेजों के प्राचार्यों-अधीक्षकों के अलावा सभी जिलों के सिविल सर्जनों के साथ बैठक की है।

श्रावणी मेले के कारण कोरोना संक्रमण बढ़ने की आशंका को देखते हुए बांका, भागलपुर और मुंगेर के सिविल सर्जनों को विशेष अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं। अधिक से अधिक कांवड़ियों की कोरोना जांच कराने के निर्देश दिए गए हैं।

यदि किसी मरीज में गंभीर लक्षण उभरते हैं तो उनके उपचार और नजदीकी मेडिकल कालेज रेफर करने की चाक-चौबंद व्यवस्था रखनी होगी।

सभी मेडिकल कालेजों को कोरोना संक्रमितों के उपचार के लिए आवश्यक दवाओं, ऑक्सीजन व अन्य आवश्यक सामान की पूरी तैयारी रखने को कहा गया है।

लगातार महाभियान चलाकर अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.