कलेक्टर ने विभिन्न रोजगार मूलक योजनाओं के ऋण प्रकरणों की स्वीकृति में तेजी लाने के दिए निर्देश जिला स्तरीय बैंकर्स समन्वय समिति की बैठक सम्पन्न!

कलेक्टर ने विभिन्न रोजगार मूलक योजनाओं के ऋण प्रकरणों की स्वीकृति में तेजी लाने के दिए निर्देश जिला स्तरीय बैंकर्स समन्वय समिति की बैठक सम्पन्न!
कलेक्टर ने विभिन्न रोजगार मूलक योजनाओं के ऋण प्रकरणों की स्वीकृति में तेजी लाने के दिए निर्देश जिला स्तरीय बैंकर्स समन्वय समिति की बैठक सम्पन्न!

डिजिटल डेस्क | रायसेन जिला स्तरीय बैंकर्स समन्वय समिति की बैठक कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्री भार्गव ने विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए बैंक प्रतिनिधियों से कहा कि गरीब वर्ग को उन्नति के अवसर प्रदान करने में शासन के साथ-साथ बैंकर्स की भी महत्वपूर्ण भूमिका है। शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत बैंकों द्वारा वितरित किए गए ऋण से लोग अपना व्यवसाय प्रारंभ कर आत्मनिर्भर होते हैं। बैठक में कलेक्टर श्री भार्गव, जिला पंचायत सीईओ श्री पीसी शर्मा, भारतीय रिजर्व बैंक के महाप्रबंधक कप्तान श्री अरूण ईनामदार, एलडीएम श्री दीपक कुमार रंजन तथा जिला विकास अधिकारी श्री नरेश तिजारे द्वारा जिले की वर्ष 2021-22 के लिए वार्षिक साख योजना पुस्तिका का विमोचन भी किया गया।

कलेक्टर श्री भार्गव ने प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेण्डर योजना तथा मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेण्डर योजना की समीक्षा के दौरान लक्ष्य के विरूद्ध कम संख्या में प्रकरणों की स्वीकृति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि कोविड-19 के कारण सबसे ज्यादा छोटे व्यवसायी तथा स्ट्रीट वेण्डर प्रभावित हुए हैं। वह अपना व्यवसाय पुनः प्रारंभ कर सके, इसके लिए स्ट्रीट वेण्डर योजना संचालित की जा रही है। समय पर ऋण प्रकरण स्वीकृत तथा राशि वितरण होने से कमजोर तबका अपना रोजगार पुनः प्रारंभ कर सकता है। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री पीसी शर्मा ने बताया कि स्ट्रीट वेण्डर योजना के तहत 52 करोड़ रू ऋण वितरण का लक्ष्य प्राप्त हुआ, जिसके विरूद्ध 87 करोड़ के ऋण प्रकरण बैंकों को प्रेषित किए गए हैं। लेकिन बैंकों द्वारा सिर्फ 15 करोड़ रू के प्रकरण ही स्वीकृत किए गए तथा इनमें से दो करोड़ रू की राशि ही वितरित की गई है।

इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कलेक्टर श्री भार्गव ने बैंक प्रतिनिधियों को स्ट्रीट वेण्डर योजना के बैंकों में लंबित प्रकरणों को शीघ्र स्वीकृत करने के निर्देश दिए। साथ ही जिन प्रकरणों को स्वीकृत कर दिया गया है उनमें 15 दिवस के भीतर ऋण राशि वितरण सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि स्ट्रीट वेण्डर योजना के तहत जिन हितग्राहियों को 10 हजार रू का ऋण वितरित किया गया था और उनके द्वारा ऋण राशि जमा कर दी गई है। ऐसे हितग्राहियों का 20 हजार रू का ऋण स्वीकृत किया जाए जिससे कि वह अपने व्यवसाय का विस्तार कर सके। पशुपालकों, मत्स्यपालकों तथा किसानों को क्रेडिट कार्ड वितरण की जानकारी लेते हुए उन्होंने अधिक से अधिक हितग्राहियों को क्रेडिट कार्ड वितरण करने के निर्देश दिए जिससे कि वह अपने व्यवसाय बढ़ा सके। बैठक में कलेक्टर श्री भार्गव द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, स्वयं सहायता समूहों को बैंक लिंकेज की प्रगति, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सहित अन्य योजनाओं की बैंकवार समीक्षा करते हुए प्रकरणों की स्वीकृति में तेजी लाने के निर्देश दिए। बैठक में पीओ डूडा श्री पीके चावला, उप संचालक कृषि श्री एनपी सुमन सहित अन्य विभागों के जिला अधिकारी तथा विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Created On :   28 July 2021 8:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story