दतिया में शुरु हुआ पत्रकारिता विश्वविद्यालय, गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने किया उद्घाटन

दतिया में शुरु हुआ पत्रकारिता विश्वविद्यालय, गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने किया उद्घाटन
नवीन भवन में नवीन पाठ्यक्रमों के साथ संचालित किया जा रहा है।

डिजिटल डेस्क, दतिया। माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय जो देश का जाना माना विश्वविद्यालय है, जिसका दतिया के राजघाट कॉलोनी में माननीय गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने उद्घाटन किया है। यह विश्वविद्यालय का पांचवा परिसर है जो पूर्व में खैरी माता मंदिर दतिया में संचालित किया जाता था, जिसको स्थानांतरित कर शहर के बीच राजघाट कॉलोनी में प्रारंभ किया गया है।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. (डॉ.) के. जी. सुरेश ने कहा यह विश्वविद्यालय दतिया एवं पूरे बुंदेलखंड के लिए एक सौगात है। विश्वविद्यालय द्वारा पत्रकारिता, प्रबंधन एवं कम्प्यूटर पाठ्यक्रमों का संचालन यहाँ किया जायेगा। साथ ही कुलपति (डॉ.) के. जी. सुरेश बताया कि पत्रकारिता के क्षेत्र में रोजगार के अवसरों की कमी नहीं है, उनके अनुसार जो विद्यार्थी भोपाल एवं अन्य सहयोगी परिसरों में नहीं आ सकते हैं उनके लिए विश्वविद्यालय के परिसर को उन तक लाया गया है । पत्रकारिता विश्वविद्यालय निरंतर अपना विस्तार कर रहा और इसी क्रम में आज दतिया के मध्य क्षेत्र में यह नवीन भवन में नवीन पाठ्यक्रमों के साथ संचालित किया जा रहा है.

विश्वविद्यालय के दतिया परिसर में 10-11 जून 2023 को व्यापार और शिक्षा में डिजिटल मीडिया का प्रभाव विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी का भी आयोजन किया, इसके उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के रुप से गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र शामिल हुए और कहा कि माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय दतिया का यह परिसर न सिर्फ दतिया के लिए बल्कि प्रदेश के लिए एक पहचान बनेगा।विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. (डॉ.) केजी. सुरेश ने अध्यक्षता करते हुए कहा कि माँ बगलामुखी के धाम में आज मेरा सपना साकार हुआ कि दतिया के मुख्य भाग में विश्वविद्यालय के परिसर का विधिवत उद्घाटन हुआ है। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय संगोष्ठी दतिया परिसर को एक अलग पहचान देगी इसका मुझे पूर्ण विश्वास है। इस राष्ट्रीय संगोष्ठी में देश भर के 11 राज्यों से लगभग 200 से अधिक प्रतिभागियों से शोध पत्र प्राप्त हुए हैं, जिनको आगामी दिनों में पुस्तक के रूप में प्रकाशन किया जायेगा।

इस दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी में शोधार्थियों, विद्यार्थियों एवं विद्वानों के बीच विचार विमर्श होगा, जिसके मंथन से ज्ञात होगा कि डिजिटल मीडिया का व्यापार एवं शिक्षा के क्षेत्र में कितना प्रभाव पड़ रहा है, जिसका मुझे विश्वास है कि संगोष्ठी से प्राप्त निष्कर्षो का लाभ शोधार्थियों एवं विद्यार्थियों को प्राप्त होगा ।

इस संगोष्ठी में संरक्षक प्रो. (डॉ) अविनाश वाजपेयी द्वारा संगोष्ठी में आगंतुकों का स्वागत किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित डॉ. मणि नायर ने बीज वक्ता के रूप में अपनी बात रखी, उन्होंने बताया आज का दौर मीडिया का है और मीडिया व्यापार एवं शिक्षा को प्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करता है। कार्यक्रम के अंत में आयोजक डॉ कपिल राज चंदोरिया ने आभार व्यक्त किया |

Created On :   10 Jun 2023 3:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story