• Dainik Bhaskar Hindi
  • Dharm
  • A unique temple of Madhya Pradesh where mother's form changes thrice a day, from common people to big celebrities also come to the temple to worship

दतिया : मध्यप्रदेश का एक अनोखा मंदिर जहां दिनभर में तीन बार बदलता है मां का स्वरूप,आमलोगों से लेकर बड़ी हस्तियां भी आती हैं पूजा करने

September 22nd, 2022

डिजिटल डेस्क,भोपाल। देश भर में प्रसिद्ध मां पीताम्बरा का मंदिर मध्यप्रदेश के दतिया जिले में स्थित है।मान्यता है कि इस मंदिर में मां पीताम्बरा देवी दिनभर में तीन बार अपने स्वरूप को बदलती है। कहा जाता है कि इस मंदिर  पर जो भी भक्त अपनी अर्जी लेकर आते है उनकी हर मनोकामना पूर्ण होती है यही वजह है कि यहां पर साल भर ही मंदिर में भक्तों का आना जाना लगा रहता है, लेकिन नवरात्रि के मौके श्रद्धालुओं की खासी भीड़ मंदिर में हाती है। इस मंदिर में देश के राजनेता, बिजनेसमेन,फिल्म अभिनेता भी दर्शन करने आते रहते हैं।  

 
शक्तिपीठ का इतिहास - 
पीताबंरा पीठ मंदिर की स्थापना सन् 1935 में दतिया के शासक रहे राजा जीत सिंह बुंदेला ने संत स्वामीजी महराज की मदद किया था। पीताबंरा पीठ मंदिर परिसर में उग्र स्वरूप में मां धूमावती मंदिर भी है।धूमावती मंदिर को लेकर मान्यता है कि इस मंदिर के दर्शन करने से संतान को सुख मिलता है । 


देश के पहले प्रधानमंत्री पं.नेहरू ने करवाया यज्ञ
मां पीताम्बार पीठ की शक्ति का और प्रसिद्धि का अंदाजा इस बात से लगा सकते है कि साल  1962 जब देश पर युध्द का संकट छाया था, और दूसरे देशों ने भी भारत की मदद करने मना कर दिया था।  तब तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने पीताबंरा पीठ में 21 कुंडीय महायज्ञ करवाया था। यह महायज्ञ 11 दिनों तक चला, ऐसा कहा जाता है कि जब 11वें दिन पूर्णआहूति दी गई, तभी चीन ने अपनी सेना को वापस बुला लिया था।  ऐसे अनुष्ठान मंदिर में बाद में भी होते रहे है।  1965 और 1971 में भारत-पाकिस्तान के बीच जब युध्द हुए तब भी यहां विशेष अनुष्ठान किए गए । साथ ही जब 1997 में कारगिल युध्द हुआ,उस दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने मां के दरबार में विशेष अनुष्ठान करवाया था । 

बड़े - बड़े दिग्गज राजनेता मां के दरबार में लगाते हाजरी 
 पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, दिवंगत नेता माधवराव सिंधिया, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह, दिग्विजय सिंह, उमा भारती, वर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उत्तरप्रदेश की सीएम योगी आदित्यनाथ , ग्रहमंत्री अमित शाह , रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, काग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और भी तमाम नेता मंदिर में आते रहते हैं। कोई भी शुभ करना हो या फिर कोई विपत्ति हो सभी लोग मंदिर में  प्रार्थना करने जरूर आते हैं । राजनेताओं अलावा यहां फिल्मी कलाकरों का भी आना - जाना लगा रहता है। 

आप कैसे पहुंच सकते मां पीताम्बरा पीठ के दरबार में 
रेल मार्ग से - आप ट्रेन से सीधे दतिया तक जा सकते हैं। यहां से आपको बस या टैक्सी मिल जाती है, जिससे आप मां के दरबार में पहुंच सकते है ।
वायू मार्ग से - अगर आप हवाई जहाज से दतिया आना चाहते तो, नजदीकी हवाई अड्डा ग्वालियर है, यहां से 90 किमी. का सफर आप बस या कार के माध्यम से करना होगा।