नजदीक के टीकाकरण केन्द्र पर जाकर कोरोना का टीका लगवायें 23 स्थानों पर टीकाकरण की व्यवस्था!

नजदीक के टीकाकरण केन्द्र पर जाकर कोरोना का टीका लगवायें 23 स्थानों पर टीकाकरण की व्यवस्था!
नजदीक के टीकाकरण केन्द्र पर जाकर कोरोना का टीका लगवायें 23 स्थानों पर टीकाकरण की व्यवस्था!

डिजिटल डेस्क | दतिया कोरोना जैसी गंभीर बीमारी से बचाव एवं व्यक्तिगत सुरक्षा अत्यावश्यक है। इसके लिए जिले में माह जनवरी से निरंतर कोविड-19 वैक्सीन समस्तपात्र लोगों को लगाई जा रही है। जिसमें विभिन्न आयु वर्ग के लगभग 90 हजार लोग को अब तक टीकाकरण किया जा चुका है। जिले में टीकाकरण के पश्चात् आज दिनांक तक कोई भी विपरीत प्रभाव प्रभाव नहीं हुआ है। 13 मई 2021 की स्थिति में लगभग 15 हजार लोग वैक्सीन की दूसरी डोज के लिए शेष है। विभाग द्वारा निरंतर विभिन्न चिन्हित स्थानों पर टीकाकरण के सत्र आयोजित किए जा रहे है। इन टीकाकरण केन्द्रों पर आकर अपना टीका लगवायें। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. डीके सोनी ने बताया कि टीके पूर्णतः सुरक्षित प्रभावी एवं जॉची परखी पद्धति से तैयार किये जाते है।

जिसमें किसी को भी भ्रम, भय एवं संदेह की आवश्यकता नहीं है। उपलब्ध तथ्य यह बतो है कि कोविड वैक्सीन की दोनो डोज प्राप्त व्यक्तियों को कोरोना संक्रमण होने की संभावना नगण्य होती है यदि किसी व्यक्ति को टीकाकरण के पश्चात् संक्रमण होता भी है तो उसकी तीव्रता बहुत ही कम होगी एवं व्यक्ति सामान्य उपचार से ही ठीक हो सकेगा। टीकाकरण के पश्चात् सामान्य रूप से एक या अधिकतम दो दिन तक शरीर में हल्का दर्द, थकान अथवा बुखार हो सकता है। ये टीके के पश्चात् होन ेवाले सामान्य प्रभाव है। ये स्वतः ही एक दिन में ठीक हो जाते है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरबी कुरेले द्वारा जिले के समस्त पात्र हितग्राहियों से अपील की है कि स्वयं एवं परिवार के सभी सदस्यांे को टीकाकरण करवायें जिससे कि कोरोना महामारी से बचाव हेतु क्षमता शरीर में विकसित हो सके।

टीकाकरण के दो दोनो डोज सही समय पर लेने के लगभग एक से डेढ़ महीने बाद कोरोना से बचाव हेतु एन्टीवॉडी शरीर में विकसित होती है। जिससे व्यक्ति कोरोना के प्रभाव बचाव हो सकता है। बचाव हेतु टीकाकरण के साथ-साथ मास्क, वार-वार साबुन अथवा सैनेटाईजर से हाथो को साफ करना एवं सामाजिक दूरी बनाये रखने हेतु भीड़भाड़ वाली जगह अथवा आयोजनों से स्वयं को अलग रखें। जिले में 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए पूर्व ऑनलाईन पंजीयन के आधार पर वर्तमान में तीन स्थानों पर टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। इसी प्रकार 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगो के लिए शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में प्रतिदिन 20 से अधिक सत्रों का आयोजन किया जाता है। आप अपने निकट के सत्र पर जाकर टीकारण करवा सकते है।

Created On :   14 May 2021 9:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story