comScore

मैहर शारदा देवी शक्तिपीठ में आते हैं देश भर से श्रद्धालु - नवरात्रि मेला कल से

मैहर शारदा देवी शक्तिपीठ में आते हैं देश भर से श्रद्धालु - नवरात्रि मेला कल से

हाईलाइट

  • विध्ंय एवं महाकोशल के शक्तिपीठ मैहर में शनिवार से चैत्र नवरात्रि का मेला प्रारंभ होने जा रहा है

डिजिटल डेस्क सतना। विध्ंय एवं महाकोशल के शक्तिपीठ मैहर में शनिवार से चैत्र नवरात्रि का मेला प्रारंभ होने जा रहा है,जिसके लिए दर्शनार्थियों के पहुंचने का सिलसिला शुरु हो चुका है। गौरतलब है कि मैहर शारदा पीठ में प्रदेश ही नहीं देश के कौने - कौने से लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। भारी भीड़- भाड़ को देखते हुए जिला प्रशासन के साथ मिलकर पुलिस ने व्यापक इंतजाम किए है । इस संबंध में जानकारी देते हुए पुलिस कप्तान रियाज इकबाल ने बताया कि जिले के साथ ही बाहर से आने वाले फोर्स को मिलाकर 800 से 1 हजार जवान तैनात किए जाएंगे जो शुक्रवार शाम से अगले 10 दिनों तक दो शिफ्टो में ड्यूटी करेंगे।

संपूर्ण व्यवस्था के प्रभारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गौतम सोलंकी रहेंगे,जिनका साथ देने के लिए 1 एडिशनल एसपी की सेवाएं पुलिस मुख्यालय द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है। इसके अलावा 4 डीएसपी, 6 वीं बटालियन जबलपुर और  9 वीं बटालियन रीवा से एसएफ की 1-1 कंपनी व 250 का फोर्स मिलेगा। बम निरोधक दस्ते और डॉग स्क्वाड को भी तैनात किया जाएगा। मंदिर प्रबंधन समिति और पुलिस के 160 सीसीटीवी कैमरो से मेला क्षेत्र की निगरानी की जाएगी। मेला क्षेत्र को 8 जोन और 24 सेक्टरों में विभाजित किया गया है,जिले के 4 डीएसपी भी यहां तैनात रहेंगे। एसपी श्री इकबाल ने कहा कि मैहर में बाहर से आने वाला अतिरिक्त बल और जिले की पुलिस टीम को शुक्रवार शाम से तैनात कर दिया जाएगा,वहीं चित्रकूट में तैनात बल शुक्रवार रात तक मैहर पहुंच कर दूसरी पाली से मैदान में उतरेगा। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए है।

महिला सब इंस्पेक्टरों के साथ 5 पैदल पेट्रोलिंग दस्ते

जिले के पवित्र नगरो से बच्चों के अपहरण की वारदातों के बाद पुलिस ने अतिरिक्त सर्तकता बरतनी शुरु कर दी है जिसके तहत एसपी ने इस बार 5 महिला सब इंस्पेक्टरों के नेतृत्व में पैदल पेट्रोलिंग टीमों का गठन किया है जो पूरे मेला क्षेत्र में भ्रमण कर बच्चों और महिलाओं पर नजर रखेंगी। एक टीम सीसीटीवी कंट्रोल रुम में भी तैनात की जाएगी जो कहीं भी संदिग्ध गतिविधियां दिखने पर मैदानी अमले को सर्तक करेगी।

ये भी रहेगी व्यवस्था

नगर के सभी प्रवेश मार्गो और बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन में ट्रैफिक पुलिस की तरफ से साइन बोर्ड और होर्र्डिंग लगवाए जा रहे है जिनमें मंदिर की दूरी,पट खुलने बंद होने की जानकारी दी जाएगी तो एसपी से लेकर चौकी प्रभारी के मोबाइल नम्बर,थाना,सहायता केन्द्र व अस्पताल पहुंचने के रास्ते और आपात कालीन नम्बर लिखे जाएंगे। इसके अलावा इलेक्ट्रनिक बोर्ड लगवाकर भी सूचना प्रकाशित कराई जाएगी। मेला क्षेत्र में चार जगह वाहन पार्किंग बनाई गई है तो मंदिर के ऊपर और नीचे दो सहायता केन्द्र खोले जाएंगे। रेलवे स्टेशन में जीआरपी का एक सहायता केन्द्र रहेगा जहां से सत्त संपर्क बनाकर भीड़ बढऩे की स्थिति में तात्कालीक इंतजाम  किये जाएंगे।  

कमेंट करें
bx48G