महाराष्ट्र: पिछले साल कैंसर से 5,727 मरीजों की मौत

Last year, 5,727 patients died of cancer in Maharashtra.
महाराष्ट्र: पिछले साल कैंसर से 5,727 मरीजों की मौत
महाराष्ट्र: पिछले साल कैंसर से 5,727 मरीजों की मौत
हाईलाइट
  • पिछले साल महाराष्ट्र में कैंसर से 5
  • 727 मरीजों की मौत

डिजिटल डेस्क, मुंबई (आईएएनएस)। महाराष्ट्र में बीते साल कैंसर के कुल 11,306 मामले सामने आए। इनमें से 5,727 मरीजों की मौत हो गई। यह जानकारी सरकार ने मंगलवार को दी। स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने विधान परिषद में विपक्ष के नेता प्रवीण दरेकर, निरंजन डावखरे और अन्य के एक सवाल के जवाब में यह जानकारी दी।

विपक्षी सदस्यों ने इस पर गंभीर चिंता व्यक्त की। देश के सभी कैंसर के मामलों में से नौ प्रतिशत मामले सिर्फ महाराष्ट्र में दर्ज किए गए हैं। विपक्ष ने यह भी जानना चाहा कि राज्य में कैंसर मरीजों के लिए किस तरह की उपचार सुविधाएं उपलब्ध हैं।

टोपे ने सदन को बताया कि राज्य के 36 जिलों में से 11 जिलों में कैंसर रोगियों को उपचार करने के लिए केमोथेरेपी सुविधा मुहैया करने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना के माध्यम से पंजीकृत निजी अस्पतालों में भी कैंसर उपचार की उचित सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

उन्होंने कहा कि 11 जिला अस्पतालों के कर्मचारियों और डॉक्टरों को मुंबई स्थित टाटा मेमोरियल अस्पताल में केमोथेरेपी उपचार के लिए एक महीने का प्रशिक्षण कराया जा रहा है। एक साल के भीतर सभी 36 जिलों के कर्मचारियों और चिकित्सकों को केमोथेरेपी के प्रशिक्षण कराए जाएंगे। उसके बाद धीरे-धीरे राज्य के अन्य जिला अस्पतालों के कर्मचारियों और डॉक्टरों को प्रशिक्षित किया जाएगा। दरेकर और अन्य ने एक रिपोर्ट के हवाले से कहा कि राज्य में 3000 रोगियों के लिए सिर्फ एक ही विशेषज्ञ चिकित्सक उपलब्ध है। इस बात को मंत्री ने स्वीकार किया।

 

Created On :   3 March 2020 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story