LOC: पुंछ में पाकिस्तान ने तोड़ा संघर्ष विराम, जवाबी कार्रवाई में तीन पाक सैनिक ढेर, दो जख्मी

Pakistan Violates Ceasefire In Kirni Qasba And Malti Sectors In Poonch
LOC: पुंछ में पाकिस्तान ने तोड़ा संघर्ष विराम, जवाबी कार्रवाई में तीन पाक सैनिक ढेर, दो जख्मी
LOC: पुंछ में पाकिस्तान ने तोड़ा संघर्ष विराम, जवाबी कार्रवाई में तीन पाक सैनिक ढेर, दो जख्मी

डिजिटल डेस्क, पुंछ। फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स FATF की ग्रे लिस्ट में बरकरार रहने के बाद पाकिस्तान सेना की ओर से एक बार फिर सीमा पार से सीजफायर का उल्लंघन की खबर मिली है। पाक सेना ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर शुक्रवार को एक बार फिर कसबा और कीरनी सेक्टर में सेना की चौकियों के साथ ही रिहायशी इलाकों में फायरिंग की। इसके जवाब में भारतीय सेना ने कार्रवाई करते हुए सीमा पार कीरनी इलाके में 3 पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया, जबकि दो अन्य के जख्मी हो गए। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। इसके बाद सीमा पार से गोलाबारी बंद हो गई।

जानकारी अनुसार शुक्रवार शाम 6 बजे पाक सेना ने पहले बिना किसी उकसावे के गोलाबारी शुरू कर दी। शुरुआत में हल्के हथियारों का प्रयोग किया उसके बाद मोर्टार बरसाने शुरू कर दिए। सेना ने मुंहतोड़ जवाबी कार्रवाई करते हुए तीन पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया। सीमा पार से कई स्थानों पर धुंआ उठता नजर आया। गोलाबारी शुरू होते हुई लोगों ने भागकर घरों और बंकरों में पनाह लेकर अपनी जान बचाई। सुरक्षित स्थानों पर इस दौरान जो लोग घरों के बाहर थे, उन्होंने घरों अथवा बंकरों में पनाह लेकर जान बचाई। दोनों तरफ से करीब एक घंटे तक गोलाबारी जारी रही। बता दें, इससे पहले पाकिस्तानी सेना ने बुधवार को इन्हीं क्षेत्रों में गोलाबारी की थी।

IB पर सुरक्षा बांध का काम शुरू होते ही पाकिस्तान ने दागे गोले
अंतरराष्ट्रीय सीमा (IB) पर पाकिस्तान ने संघर्ष विराम का उल्लंघन कर करीब साढे़ सात घंटे गोलाबारी की। सीमा पर चल रहे सुरक्षा बांध का काम शुरू होते ही गोले दागने शुरू कर दिए। वीरवार रात साढे़ 10 बजे से लेकर शुक्रवार सुबह 5 बजे तक गोलाबारी कर बीएसएफ की कोठा पोस्ट को निशाना बनाया।  पाकिस्तान की 25 चिनाब रेंजर्स ने पप्पू चक, जगुआल पोस्ट से पहले मशीन गन से बीएसएफ की चौकियों और रिहायशी इलाकों को निशाना बनाने की कोशिश की। कुछ समय बाद मोर्टार के गोले दागने शुरू कर दिए। हालांकि गोलाबारी में किसी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। गोलाबारी का बीएसएफ ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया।

पाकिस्तान ने इस साल 3800 बार किया संघर्षविराम उल्लंघन
इस साल पाकिस्तान ने 3800 बार बिना उकसावे के नागरिक इलाकों में संघर्षविराम का उल्लंघन किया है। इसकी आड़ में आतंकियों को घुसपैठ करने में मदद की कोशिश की गई ताकि हथियार पहुंचाए जा सकें। उन्होंने कहा कि ड्रोन और क्वॉडकॉप्टर की मदद से हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी की कोशिश की जा रही है। कूटनीतिक माध्यमों और नियमित डीजीएमओ के स्तर की वार्ता से इस तरह के उल्लंघन के बारे में पाकिस्तान को लगातार अवगत कराया जा रहा है।

FATF की ग्रे लिस्ट में बरकरार पाकिस्तान
बता दें कि पाकिस्तान विश्व के शीर्ष आतंकवाद रोधी निगरानी समूह फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की ग्रे लिस्ट से बाहर होने में नाकाम रहा है। इमरान खान की अगुवाई वाली सरकार पेरिस स्थित FATF की आतंकवाद के खिलाफ 27 सूत्रीय एजेंडे को पूरा करने में विफल रही है, इसलिए पाकिस्तान को फिलहाल ग्रे लिस्ट में ही बनाए रखने का फैसला लिया गया है। पहले से ही गंभीर आर्थिक और वित्तीय संकट से जूझ रहा पाकिस्तान 2018 से ग्रे लिस्ट में बना हुआ है।

ग्रे सूची में होने के कारण पहले से ही कर्ज में डूबे इस्लामिक रिपब्लिक को अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों से वित्तीय सहायता प्राप्त करना मुश्किल हो जाता है। भारत कश्मीर में पाकिस्तान की ओर से परोसा जा रहा सीमा पार आतंकवाद और 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमलों के मास्टरमाइंड और योजनाकारों के खिलाफ निष्क्रियता के खिलाफ लगातार विरोध जताता रहा है। प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और हिजबुल मुजाहिदीन और उनके प्रमुख हाफिज सईद, मसूद अजहर और सैयद सलाहुद्दीन को पाकिस्तान में संरक्षण प्राप्त है। इस साल की शुरुआत में जारी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि तीनों आतंकवादी समूह अफगानिस्तान में अल कायदा और तालिबान के साथ सहयोग कर रहे हैं।

Created On :   23 Oct 2020 6:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story