व्हाट्सएप ठगी मामलों को सुलझाने में पंजाब पुलिस को मिला प्रथम पुरस्कार

Punjab Police gets first prize in solving WhatsApp fraud cases
व्हाट्सएप ठगी मामलों को सुलझाने में पंजाब पुलिस को मिला प्रथम पुरस्कार
पंजाब व्हाट्सएप ठगी मामलों को सुलझाने में पंजाब पुलिस को मिला प्रथम पुरस्कार
हाईलाइट
  • व्हाट्सएप ठगी मामलों को सुलझाने में पंजाब पुलिस को मिला प्रथम पुरस्कार

डिजिटल डेस्क,चंडीगढ़। पंजाब पुलिस के राज्य साइबर अपराध प्रकोष्ठ ने व्हाट्सएप मामलों को सुलझाने के लिए प्रथम पुरस्कार हासिल किया है, जिसमें धोखेबाज सरकारी अधिकारियों और आम लोगों को ठगने के लिए अपने व्हाट्सएप प्रोफाइल पर वीवीआईपी के प्रोफाइल फोटो और नामों का उपयोग कर रहे थे।

यह पुरस्कार हाल ही में नई दिल्ली में राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) द्वारा आयोजित राज्य साइबर नोडल अधिकारियों के राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रदान किया गया।

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गौरव यादव ने इसे पंजाब पुलिस के लिए गर्व का क्षण बताते हुए एडीजीपी साइबर क्राइम प्रवीण कुमार सिन्हा और साइबर क्राइम सेल की टीम को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी और उन्हें शुभकामनाएं दीं।

सिन्हा ने कहा कि एनसीआरबी को साइबर अपराध जांच से संबंधित 100 से अधिक मामलों के अध्ययन प्राप्त हुए थे, जिनमें से विभिन्न कानून प्रवर्तन एजेंसियों से संबंधित 10 मामलों के अध्ययन राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रस्तुति के लिए चुने गए थे। पंजाब के केस स्टडी को प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

एनसीआरबी के निदेशक विवेक गोगिया ने डीएसपी (साइबर क्राइम) दीपक सिंह को पुरस्कार प्रदान किया, जिन्होंने पंजाब पुलिस की ओर से इसे प्राप्त किया।

डीएसपी के साथ इंस्पेक्टर गगनप्रीत सिंह और इंस्पेक्टर जोरावर सिंह भी थे।

जुलाई 2022 में राज्य साइबर अपराध प्रकोष्ठ ने तीन नाइजीरियाई लोगों की गिरफ्तारी के साथ एक अंतरराष्ट्रीय साइबर धोखाधड़ी रैकेट का भंडाफोड़ किया, जो अधिकारियों और आम लोगों को ठगने के लिए अपने व्हाट्सएप प्रोफाइल पर प्रोफाइल चित्रों और वीवीआईपी के नामों का उपयोग कर रहे थे।

आरोपियों के पास से बड़ी संख्या में एटीएम कार्ड, मोबाइल फोन और अन्य सामान बरामद किया गया है।

धोखेबाजों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले तौर-तरीके लोगों को व्यक्तिगत व्हाट्सएप संदेश भेज रहे थे, ज्यादातर अधिकारी, अमेजॉन उपहार कार्ड, पेटीएम या किसी अन्य डिजिटल भुगतान पद्धति के रूप में वित्तीय सहायता मांग रहे थे।

इन गिरफ्तारियों के साथ, पंजाब पुलिस ने एक और सुराग खोदा था, जिससे दिल्ली से गहरी जड़ें जमाने वाली साइबर धोखाधड़ी की गठजोड़ और भारतीय सहयोगियों के छिड़काव के साथ मुख्य रूप से नाइजीरियाई लोगों को शामिल किया गया था।

इस बीच मामले की जांच आईजीपी (साइबर क्राइम) आर.के. जायसवाल और डीआईजी (साइबर क्राइम) नीलांबरी जगदाले कर रहे थे।

 

एचएमए/एएनएम

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 Sep 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story