• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Second dose of vaccine is the guarantee of protection from corona: Chief Minister Shri Chouhan virtual review meeting of Kovid control and vaccination!

कोविड नियंत्रण एवं टीकाकरण : वैक्सीन का दूसरा डोज ही कोरोना से सुरक्षा की गारंटी : मुख्यमंत्री श्री चौहान कोविड नियंत्रण एवं टीकाकरण की वर्चुअल समीक्षा बैठक!

October 12th, 2021

डिजिटल डेस्क | जबलपुर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन का दूसरा डोज ही सुरक्षा की गारंटी है। कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है, इसलिए लोगों को इससे बचने के लिए सजग रहने की जरूरत है। टीकाकरण ही इससे बचाव का प्रभावी उपाय है। जिन्होंने वैक्सीन का प्रथम डोज लगवा लिया है वे दूसरा डोज अवश्य लगवायें। मुख्यमंत्री श्री चौहान निवास से जिले के प्रभारी अधिकारियों के साथ कोविड नियंत्रण एवं टीकाकरण की वर्चुअल समीक्षा कर रहे थे। जिले की प्रभावी कार्य-योजना बनायें मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रभारी अधिकारी कोरोना से बचाव औरटीकाकरण की प्रभावी कार्य-योजना बनायें।

टीके का दूसरा डोज सभी को लग जाए, इसके लिए गंभीरता से कार्य करें। अपने जिले की परिस्थितियों के हिसाब से जिला कलेक्टर से समन्वय कर तीन दिवस में कार्य-योजना तैयार करें। इस कार्य-योजना की पुन: समीक्षा कर टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया जाएगा। महाअभियान चलाकर लगाया जायेगा दूसरा डोज मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोविड नियंत्रण के लिए महाअभियान चलाकर वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाया जायेगा। जिस तरह प्रथम डोज लगवाने के लिए सभी ने सक्रियता से कार्य किया है, उसी तरह दूसरा डोज लगाने के लिए भी पूरी गंभीरता से कार्य करें।

वैक्सीन के दूसरे डोज का प्रतिशत बढ़ाने के लिए भरसक प्रयास करें। अभी प्रदेश में 30 प्रतिशत लोगों को दूसरा डोज लग चुका है जो देश के 29 प्रतिशत औसत से थोड़ा अधिक है। हमारा प्रयास हो कि प्रथम डोज लगवा चुके सभी व्यक्तियों को दूसरा डोज लग जाए। टीके के प्रथम एवं दूसरे डोज के अंतर की पूर्ति करने का भी प्रयास करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में 89 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन का प्रथम डोज लग चुका है। प्रथम डोज लगाने में हम देश में अग्रणी हैं जो देश के 73 प्रतिशत औसत से अधिक है। प्रथम डोज के प्रतिशत को भी बढ़ाने के प्रयास करें और इसे 90 प्रतिशत तक ले आयें।

मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्यश्री मोहम्मद सुलेमान, प्रबंध संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन श्रीमती प्रियंका दास, आयुक्त जनसंपर्क डॉ. सुदाम खाड़े, अपर सचिव मुख्यमंत्री श्रीमती छवि भारद्वाज सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।