पंजाब के गन्ना किसानों ने आंदोलन वापस लिया, सीएम ने दाम बढ़ाए

Sugarcane farmers withdraw protest after Punjab announces hike in prices
पंजाब के गन्ना किसानों ने आंदोलन वापस लिया, सीएम ने दाम बढ़ाए
Sugarcane farmers withdraw protest पंजाब के गन्ना किसानों ने आंदोलन वापस लिया, सीएम ने दाम बढ़ाए
हाईलाइट
  • पंजाब के गन्ना किसानों ने आंदोलन वापस लिया
  • सीएम ने दाम बढ़ाए

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की ओर से गन्ना पेराई सीजन 2021-22 के लिए राज्य सहमत मूल्य (एसएपी) में 35 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी करने की घोषणा के बाद गन्ना किसानों ने मंगलवार को अपना प्रदर्शन खत्म कर दिया।

गन्ना किसानों की मांग को स्वीकार करते हुए, पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर ने पेराई सीजन 2021-22 के लिए राज्य सहमत मूल्य (एसएपी) में 35 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। किसानों को अब 360 रुपये प्रति क्विंटल मिलेगा, जो पड़ोसी राज्य हरियाणा की तुलना में 2 रुपये ज्यादा होगा।

यहां मुख्यमंत्री के साथ किसान यूनियन के नेताओं की बैठक के दौरान मामला सुलझा लिया गया, जिस दौरान अमरिंदर सिंह ने एसएपी बढ़ोतरी पर सहमति जताते हुए कहा कि राज्य की वित्तीय स्थिति के कारण पिछले तीन-चार वर्षों से एसएपी में पर्याप्त वृद्धि नहीं हो सकी।

किसान यूनियन के नेताओं ने पहले कहा था कि पंजाब इस अवधि में हरियाणा के अनुपात में गन्ने के एसएपी में वृद्धि करने में विफल रहा है, जिससे उन्हें वित्तीय नुकसान हुआ है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब की खराब वित्तीय स्थिति के कारण हुई समस्या के लिए किसानों को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। जबकि वह हमेशा किसानों के साथ थे और उनके कल्याण के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करना चाहते थे, राज्य के वित्तीय संकट ने उन्हें पहले एसएपी बढ़ाने से रोक दिया था, उन्होंने कहा, सहकारी और निजी चीनी मिल मालिकों के साथ किसानों की जरूरतों को संतुलित करना था। मौजूदा वित्तीय स्थिति को देखते हुए कठिन।

पंजाब में कांग्रेस विधायक होने के साथ-साथ खुद चीनी मिल मालिक राणा गुरजीत सिंह ने किसानों की एसएपी बढ़ाने की मांग का समर्थन किया।

पिछले कई दिनों से गन्ना किसानों के आंदोलन का नेतृत्व कर रहे सांझा किसान मोर्चा का प्रतिनिधित्व कर रहे किसान यूनियन के नेताओं ने मुख्यमंत्री को उनकी समस्या का समाधान करने और एसएपी वृद्धि की घोषणा करने के लिए धन्यवाद दिया।

उन्होंने दिल्ली सीमा पर कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे विरोध में अपनी जान गंवाने वाले पंजाब के किसानों में से प्रत्येक के परिवार के एक सदस्य को 5 लाख रुपये के मुआवजे और नौकरी के लिए भी सराहना की।

उनकी मांग पर मुख्यमंत्री की प्रतिक्रिया से उत्साहित बलबीर सिंह रज्जेवाल सहित मोर्चा के प्रतिनिधियों ने उन्हें मिठाई भी खिलाई।

 

आईएएनएस

Created On :   24 Aug 2021 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story