जबलपुर संभाग में करीब 1482 करोड़ रूपये की जलसंरचनाओं के कार्य जारी अब तक साढे सात लाख से अधिक परिवारों को दिये गये नल कनेक्शन!

जबलपुर संभाग में करीब 1482 करोड़ रूपये की जलसंरचनाओं के कार्य जारी अब तक साढे सात लाख से अधिक परिवारों को दिये गये नल कनेक्शन!
जबलपुर संभाग जबलपुर संभाग में करीब 1482 करोड़ रूपये की जलसंरचनाओं के कार्य जारी अब तक साढे सात लाख से अधिक परिवारों को दिये गये नल कनेक्शन!

डिजिटल डेस्क | अनुपपुर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जबलपुर संभाग में 2362 जलप्रदाय योजनाओं के कार्य जारी हैं जिनकी कुल लागत 1481 करोड़ 66 लाख 96 हजार रूपये है। विभाग के मैदानी कार्यालयों द्वारा जल जीवन मिशन के मापदण्डों के अनुसार कार्य निरंतर जारी हैं। जल जीवन मिशन के अन्तर्गत ग्रामीण आबादी को शुद्ध पेयजल की समुचित व्यवस्था किए जाने की दिशा में सरकारी प्रयास तेजी से जारी हैं। जहाँ जलस्त्रोत हैं, उनका उपयोग कर आसपास के ग्रामीण रहवासियों को पेयजल प्रदाय किया जायेगा और जहाँ नहीं हैं वहाँ जलस्त्रोत निर्मित किए जायेंगे। प्रदेश की समूची ग्रामीण आबादी के लिए यह व्यवस्था चरणबद्ध तरीके से 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य है।

जबलपुर संभाग के आठों जिलों के करीब 20 लाख ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन के जरिये जल उपलब्ध कराने का कार्य किया जा रहा है। पूर्ण हो चुकीं जलप्रदाय योजनाओं से 07 लाख 59 हजार से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन के जरिये जल उपलब्ध करवाया जा चुका है। प्रदेश की समग्र ग्रामीण आबादी को जल जीवन मिशन में घरेलू नल कनेक्शन से पेयजल की आपूर्ति किए जाने के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जल संरचनाओं की स्थापना एवं विस्तार के कार्य किए जा रहे हैं। जबलपुर संभाग की प्रगतिरत जलसंरचनाओं में जबलपुर जिले की 399, कटनी 177, छिन्दबाड़ा 340, सिवनी 311, बालाघाट 362, मण्डला 312, डिण्डोरी 225 तथा नरसिंहपुर की 236 जलसंरचनायें शामिल हैं। इन जिलों के विभिन्न ग्रामों में पूर्व से निर्मित पेयजल अधोसंरचनाओं को नये सिरे से तैयार कर रेट्रोफिटिंग के अन्तर्गत भी कार्य किया जा़ रहा है।

Created On :   16 Sep 2021 8:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story