योगी सरकार लम्पी वायरस को रोकने के लिए हर दिन लगाएगी एक लाख टीका

Yogi government will apply one lakh vaccines every day to prevent lumpi virus
योगी सरकार लम्पी वायरस को रोकने के लिए हर दिन लगाएगी एक लाख टीका
उत्तर प्रदेश योगी सरकार लम्पी वायरस को रोकने के लिए हर दिन लगाएगी एक लाख टीका

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने लम्पी वायरस यानी मवेशियों में होने वालें रोग के लिए एक दिन में एक लाख टीकाकरण का लक्ष्य रखा है।सरकार मवेशियों में बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए बकरी के टीके की 1.25 लाख खुराक देने का रिकॉर्ड पहले ही बना चुकी है।सरकार का अक्टूबर के अंत तक 1.50 करोड़ खुराक देने का लक्ष्य है।

सरकार के प्रवक्ता के अनुसार इस समय यूपी के 31 जिलों के 5,962 गांव इस वायरस से प्रभावित हैं। हालांकि यूपी में मृत्युदर सबसे कम है।यूपी के अतिरिक्त मुख्य सचिव, पशुपालन, रजनीश दुबे ने कहा कि राज्य में लगभग 96,000 मवेशी इस वायरस से संक्रमित हैं, इनमें से 78,000 को टीका लगाया गया है।

उन्होंने कहा कि हमने अब तक बकरी पॉक्स के टीके की 1.25 करोड़ खुराक दी है। प्रत्येक दिन लगभग 4 लाख शॉट्स का लक्ष्य रखा गया है।एक सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि एलएसडी से संक्रमित या मृत मवेशियों की सूचना मुख्यालय को तत्काल देने के लिए प्रत्येक जिले को निर्देश जारी किए गए हैं। वायरस के प्रसार को रोकने के लिए पंचायती राज और शहरी विकास विभाग ने गांवों में दवा का छिड़काव करने में सहयोग किया है।इस बीच राज्य में 2,000-3,000 मवेशियों की क्षमता वाले गौशाला के निर्माण का भी फैसला किया गया है। वर्तमान में राज्य में 228 गौशालाएं सक्रिय हैं और 75 निर्माणाधीन हैं।

दूबे ने बताया कि प्रत्येक विकास खंड में 2,000-3,000 की क्षमता वाले कम से कम 2-3 गौशालाओं के निर्माण का खाका भी तैयार किया गया है। इसके लिए अब तक 24 जिलों से प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं।उन्होंने बताया कि 2,000 गायों की क्षमता वाले गौशाला के लिए 27 एकड़ जमीन की जरूरत होती है, इस पर लगभग 8.33 करोड़ रुपये खर्च आता है। इसी प्रकार 3,000 मवेशियों की क्षमता वाले गौशाला के लिए 40 एकड़ जमीन की जरूरत होगी और इसके निर्माण पर करीब 12.08 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Oct 2022 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story