comScore

अंकुर योजना के तहत पंजीयन कराकर प्राप्त कर सकते हैं प्राणवायु प्रमाण पत्र !

अंकुर योजना के तहत पंजीयन कराकर प्राप्त कर सकते हैं प्राणवायु प्रमाण पत्र !

डिजिटल डेस्क | अनुपपुर जिला समन्वयक जन अभियान परिषद अनूपपुर ने बताया कि राज्य के हरित क्षेत्र में वृद्धि कर प्रदेश के पर्यावरण को स्वच्छ रखने व प्रकृति को प्राणवायु से समृद्ध करने के लिए जन सहभागिता के माध्यम से अंकुर कार्यक्रम के तहत व्यापक स्तर पर वृक्षारोपण किया जाएगा। इस कार्यक्रम का संचालन मध्यप्रदेश शासन पर्यावरण विभाग की संस्था पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन (एप्को) भोपाल के द्वारा किया जा रहा है। वृक्षारोपण कार्य को जनसामान्य के प्रोत्साहन हेतु जिलावार चयनित विजेताओं को मुख्यमंत्री जी द्वारा प्राणवायु अवार्ड से सम्मानित का प्रमाण पत्र प्रदान किया जावेगा। कार्यक्रम में सहभागिता हेतु प्रतिभागियों को गूगल प्ले स्टोर से वायुदूत एैप डाउनलोड कर पंजीयन करना होगा।

प्रतिभागियों को स्वयं के संसाधन से कम से कम एक वृक्ष का रोपण कर पौधों की फोटो एैप के माध्यम से अपलोड की जाना है। वृक्षारोपण के 30 दिन पश्चात् पुनः नवरोपित पौधे की नवीन फोटो एैप पर अपलोड कर प्रतिभागी सहभागिता प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है। तत्पश्चात वेरीफायर की नियुक्ति जन अभियान परिषद महाविद्यालय इकोक्लब प्रभारी वालंटियर से की जाकर पौधारोपण का सत्यापन रिपोर्ट की प्रविष्टी के पश्चात विजेताओं का चयन वेरीफायर के माध्यम से किया जाकर विजेताओं की सूची वायुदूत एैप पर डाउनलोड की जायेगी।

अनूपपुर जिले में कलेक्टर के निर्देशानुसार इस योजना के क्रियान्वयन के लिए श्री रावेन्द्र पटेल परियोजना अधिकारी मनरेगा को नोडल अधिकारी व श्री उमेश कुमार पाण्डेय जिला समन्वयक म.प्र.जन अभियान परिषद को सहायक नोडल अधिकारी बनाया गया है। कलेक्टर द्वारा अनूपपुर के नागरिकों से अपील की गई है कि सभी लोग अपनी सहभागिता अंकुर कार्यक्रम में करें। अपने घर, आंगन, बाड़ी में एक पौधा लगाये व उसकी फोटो वायुदूत एैप के माध्यम से अपलोड करें तथा उस पौधे की सुरक्षा का संकल्प लें।

कमेंट करें
vLjwX