इस साल दशक के निचले स्तर रहेगी स्मार्टफोन की वैश्विक शिपमेंट: रिपोर्ट

इस साल दशक के निचले स्तर रहेगी स्मार्टफोन की वैश्विक शिपमेंट: रिपोर्ट
उत्तरी अमेरिका वैश्विक सुधार पर एक बड़ा दबाव बनाये हुए है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वैश्विक स्मार्टफोन शिपमेंट के लिए 2023 एक दशक में सबसे खराब वर्ष हो सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल छह प्रतिशत की गिरावट के साथ इसके 1.15 अरब इकाई पर रहने की संभावना है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च के प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, एशिया सकारात्मक विकास के लिए प्रमुख बाधाओं में से एक है, क्योंकि प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण साल की शुरुआत में चीन के लिए प्रत्याशित आर्थिक बदलाव रुक गया है, और इस व्यापक क्षेत्र के उभरते बाजारों में तीव्र गिरावट देखी जा रही है।

उत्तरी अमेरिका वैश्विक सुधार पर एक बड़ा दबाव बनाये हुए है। साल की पहली छमाही में वहां निराशाजनक स्थिति के कारण पूरे साल में 10 प्रतिशत से ज्‍यादा गिरावट का अनुमान है। रिपोर्ट में कहा गया है कि नौकरियों के बाजार में मजबूती और मुद्रास्फीति में गिरावट के बावजूद, उपभोक्ता अपने उपकरणों को अपग्रेड करने में झिझक रहे हैं, जिससे अमेरिका और वैश्विक स्तर पर रिप्‍लेसमेंट रेट रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई हैं।

हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रीमियम और अल्ट्रा-प्रीमियम फोनों की बिक्री बढ़ रही है। यह पूरी दुनिया में हो रहा है और ऐप्पल जैसे विक्रेताओं को इसका फायदा हो रहा है जिनकी ज्‍यादातर बिक्री इसी सिग्‍मेंट में है। यह वर्ष एक लचीले प्रीमियम बाजार के रूप में एप्‍पल के लिए एक नए युग की शुरुआत का प्रतीक हो सकता है और अमेरिका में मजबूत प्रदर्शन इसे पहली बार वार्षिक शिपमेंट के मामले में विश्व स्तर पर नंबर एक बनने में मदद कर सकता है।

उत्तरी अमेरिका के अनुसंधान निदेशक जेफ फील्डहैक ने कहा, “यह एप्‍पल के शीर्ष स्थान के सबसे करीब है। हम उस प्रसार के बारे में बात कर रहे हैं जो वस्तुतः कुछ दिनों की बिक्री के बराबर है। यह मानते हुए कि एप्‍पल को पिछले साल की तरह उत्पादन समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ा, इस बिंदु पर यह वास्तव में एक टॉस-अप है।” विश्लेषक साल की चौथी तिमाही को दिलचस्पी से देख रहे हैं क्योंकि आईफोन 15 लॉन्च होने वाला है।

फील्डहैक ने कहा, "बड़े आईफोन 12 के इंस्टॉल किए गए बेस के साथ प्रोमो आक्रामक होने जा रहे हैं, जिससे एप्‍पल अच्छी स्थिति में आ जाएगा।" चीन के एसोसिएट डायरेक्टर एथन क्यूई ने कहा, "चीन में एप्‍पल अच्छी स्थिति में है क्योंकि प्रीमियम सिग्‍मेंट में अधिक हिस्सेदारी हासिल करना जारी है।"

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   18 Aug 2023 6:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story