स्मार्टफोन: भारत में पिक्‍सेल स्‍मार्टफोन बनाकर निर्यात करेगा गूगल, स्‍थानीयकृत एआई टूल लॉन्‍च किया

भारत में पिक्‍सेल स्‍मार्टफोन बनाकर निर्यात करेगा गूगल, स्‍थानीयकृत एआई टूल लॉन्‍च किया
  • कंपनी का लक्ष्य देश में मौजूदा पिक्‍सेल 8 स्मार्टफोन के साथ स्थानीय विनिर्माण शुरू करना है
  • अगले साल से इनके निर्यात की उम्मीद है
  • गूगल ने 2016 से लगभग चार करोड़ और पिछले 12 महीने में एक करोड़ पिक्सेल स्मार्टफोन निर्यात किए हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गूगल ने 'मेक इन इंडिया' पहल को बढ़ावा देते हुए गुरुवार को कहा कि उसका लक्ष्य देश में पिक्सेल स्मार्टफोन का निर्माण/असेंबलिंग शुरू करना और अगले साल की शुरुआत में इसे अन्य देशों में निर्यात करना है। कंपनी ने यहां अपने प्रमुख वार्षिक कार्यक्रम में कई स्थानीयकृत एआई सुविधाएं शुरू करने की भी घोषणा की।

गूगल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (डिवाइस और सर्विसेज) रिक ओस्टरलोह ने कहा कि कंपनी का लक्ष्य देश में मौजूदा पिक्‍सेल 8 स्मार्टफोन के साथ स्थानीय विनिर्माण शुरू करना है।अगले साल से इनके निर्यात की उम्मीद है।

तीसरे पक्ष की रिपोर्ट के अनुसार, गूगल ने 2016 से लगभग चार करोड़ और पिछले 12 महीने में एक करोड़ पिक्सेल स्मार्टफोन निर्यात किए हैं। इसकी नई लॉन्च की गई पिक्सेल 8 श्रृंखला भारत तथा दूसरे देशों में शुरुआती लोकप्रियता हासिल कर रही है।

कंपनी इस महीने की शुरुआत में भारत में अगली पीढ़ी की एआई क्षमताओं के साथ बिल्कुल नए पिक्‍सेल 8 और पिक्‍सेल 8 प्रो स्मार्टफोन और पिक्‍सेल वॉच 2 लेकर आई।

पिछले महीने के अंत में पर्सनल कंप्‍यूट और प्रिंटर बनाने वाली कंपनी एचपी ने भारत में अपने क्रोमबुक के निर्माण के लिए गूगल के साथ सहयोग की घोषणा की थी।

कंपनी ने फ्लैगशिप 'गूगल फॉर इंडिया 2023' इवेंट में देश में कई जेनरेटर एआई-केंद्रित सुविधाओं की भी घोषणा की।

कंपनी ने कहा, "हम इमेज और वीडियो को कई ओवरव्यू में लाकर सर्च जेनरेटर एक्सपीरियंस को अधिक विजुअल और स्थानीय बना रहे हैं।"

भारत में यूजर जल्द ही देश में 100 से अधिक सरकारी योजनाओं का सारांश हिंदी और अंग्रेजी दोनों में प्राप्त कर सकेंगे।

गूगज ने अगस्त में यूजर्स को रिजल्‍ट पेज छोड़े बिना हिंदी से अंग्रेजी में स्विच करने के लिए एक टॉगल के साथ भारत में सर्च जेनरेटर एक्‍सपीरियंस (एसजीई) का विस्तार किया।

कंपनी ने घोषणा की, “सर्च में जेनरेटिव एआई जल्द ही यूजरों को सहजता से स्थानीय जगहों और शहर में होने वाले कार्यक्रमों को तलाशने में मदद करेगा। सर्च जनरेटिव एक्सपीरियंस यूजरों की समीक्षाओं को शामिल करके आपको कुछ स्थानों के बारे में विशिष्ट विवरण (जैसे कि क्या यह व्हीलचेयर से पहुंच योग्य है) में भी मदद करेगा।”

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   19 Oct 2023 9:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story