अपडेट: मेटा चाइल्ड सेफ्टी फीचर्स का करेगा विस्तार

मेटा चाइल्ड सेफ्टी फीचर्स का करेगा विस्तार
बच्चों की सुरक्षा के उद्देश्य से चाइल्ड सेफ्टी फीचर्स का विस्तार और अपडेट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अपने प्लेटफॉर्म पर बच्चों के बारे में यौन शोषण कंटेंट के कथित प्रसार पर बढ़ती जांच के बीच मेटा ने कहा है कि वह बच्चों की सुरक्षा के उद्देश्य से चाइल्ड सेफ्टी फीचर्स का विस्तार और अपडेट कर रहा है। कंपनी ने कहा कि इस दुरुपयोग से निपटने के लिए प्रौद्योगिकी विकसित करने के अलावा, वह ऑनलाइन चाइल्ड सेफ्टी और इंडस्ट्री के साथियों और कानून प्रवर्तन के साथ जानकारी साझा करने के लिए समर्पित विशेषज्ञों को काम पर रखती है।

कंपनी ने शुक्रवार देर रात एक बयान में कहा, "पीड़ित बच्चों को नुकसान से बचाने के अपने प्रयासों को जारी रखते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हम प्रेडेटर्स को रोकने और बाल शोषण को रोकने के लिए मिलकर काम करें।"

मेटा ने कहा कि वह अपने काम की प्रभावशीलता के बारे में हाल के आरोपों को बहुत गंभीरता से लेता है और हमारे पास मौजूदा नीतियों की समीक्षा करने, मौजूद प्रौद्योगिकी और प्रवर्तन प्रणालियों की जांच करने और युवा लोगों के लिए हमारी सुरक्षा को मजबूत करने, प्रेडेटर्स पर प्रतिबंध लगाने और एक दूसरे से जुड़ने के लिए उपयोग किए जाने वाले नेटवर्क को हटाने के लिए बदलाव करने के लिए एक टास्क फोर्स बनाई गई।'' कंपनी ने कहा, टास्क फोर्स ने अपनी सुरक्षा को मजबूत करने के लिए तत्काल कदम उठाए और बाल सुरक्षा टीमें अतिरिक्त उपायों पर काम करना जारी रखती हैं।

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने हाल ही में विस्तार से बताया कि कैसे इंस्टाग्राम और फेसबुक यूजर्स को अनुचित और यौन बाल-संबंधी कंटेंट दिखाते हैं। जून में, रिपोर्ट में विस्तार से बताया गया कि कैसे इंस्टाग्राम चाइल्ड सेक्सुअल एब्यूज मेटेरियल (सीएसएएम) खरीदने और बेचने वाले अकाउंट्स के एक नेटवर्क को जोड़ता है, और अपने रेकमेंडेशन्स एल्गोरिदम के जरिए उन्हें एक-दूसरे तक मार्गदर्शन करता है। शुक्रवार को प्रकाशित एक अनुवर्ती जांच से पता चला कि समस्या फेसबुक ग्रुप्स तक कैसे फैली हुई है, जहां पीडोफाइल अकाउंट्स और ग्रुप्स का इकोसिस्टम है, जिनमें से कुछ में 800,000 से अधिक सदस्य हैं।

मेटा ने कहा कि इंस्टाग्राम पर, संभावित रूप से संदिग्ध वयस्कों को एक-दूसरे का अनुसरण करने से रोका जाएगा, एक्सप्लोर और रील्स जैसी जगहों पर एक-दूसरे की रेकमेंडेशन्स नहीं की जाएगी, और अन्य चीजों के अलावा पब्लिक पोस्ट पर एक-दूसरे के कमेंट्स नहीं दिखाई जाएंगे। कंपनी ने कहा, "फेसबुक पर, हम कुछ समूहों, पेजों और प्रोफाइलों को बेहतर ढंग से ढूंढने और संबोधित करने के लिए इस तकनीक का उपयोग कर रहे हैं।" इसके अतिरिक्त, ऐसे समूह जिनकी सदस्यता अन्य समूहों के साथ ओवरलैप होती है जिन्हें हमारी बाल सुरक्षा नीतियों का उल्लंघन करने के कारण हटा दिया गया था, उन्हें सर्च में नहीं दिखाया जाएगा।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Dec 2023 12:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story