रिपोर्ट : 2022 में भारत में बिकेंगे 3 लाख फोल्डेबल स्मार्टफोन

December 15th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में 2021 में फोल्डेबल स्मार्टफोन की बिक्री में 638 प्रतिशत की भारी उछाल देखने को मिल सकती है और इनके 2022 में रिकॉर्ड 3 लाख यूनिट की बिक्री को छूने की उम्मीद है। बुधवार को एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई। फोल्डेबल स्मार्टफोन का राजस्व अगले साल 60 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है, जो उद्योग के लिए 3,200 करोड़ रुपये में अनुवाद करता है।

इसमें सैमसंग और कुछ और मूल उपकरण निर्माता (ओईएम) शामिल होंगे, जो 2022 में अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करने की उम्मीद करते हैं, जैसा कि मार्केट रिसर्च फर्म टेकार्क द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार बताया गया है।

टेकार्क के संस्थापक और मुख्य विश्लेषक फैसल कावूसा ने कहा, बिक्री की मात्रा के मामले में, 2022 में बाजार 3 लाख इकाइयों को पार करने की संभावना है। 2022 में, तीन-चार स्मार्टफोन ओईएम से उपभोक्ताओं को व्यापक विकल्प देने वाले फोल्डेबल स्मार्टफोन फॉर्म फैक्टर लॉन्च करने की उम्मीद है।

सैमसंग पिछले 3 वर्षों से व्यावसायिक रूप से उपलब्ध फोल्डेबल स्मार्टफोन के साथ एकमात्र ओईएम स्मार्टफोन है। रिपोर्ट में कहा गया है, भारत में सैमसंग के लिए फोल्डेबल स्मार्टफोन की बिक्री से राजस्व कैलेंडर वर्ष 2021 के अंत तक 2,000 करोड़ रुपये को पार करने की उम्मीद है। यह भारत में स्मार्टफोन से सैमसंग के कुल राजस्व का 5 प्रतिशत के करीब होगा।

सैमसंग ने इस साल सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड के साथ-साथ सैमसंग गैलेक्सी जेड फ्लिप की थर्ड जनरेशन को लॉन्च किया। दोनों फोल्डेबल स्मार्टफोन को बाजार से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है, हालांकि फोल्डेबल फॉर्म फैक्टर फ्लिप फॉर्म फैक्टर से ज्यादा बिकता है।

आईएएनएस